logo-image

चीनी हैकर्स ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को बनाया निशाना, टीके का फॉर्मूला चुराने की कोशिश

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक चीनी हैकर्स के निशाने पर हैं. भारत में कोरोना टीकाकरण के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैकर्स ने टारगेट किया है.

Updated on: 01 Mar 2021, 11:52 PM

दिल्ली :

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक चीनी हैकर्स के निशाने पर हैं. भारत में कोरोना टीकाकरण के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैकर्स ने टारगेट किया है. चीनी हैकर्स ने भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैक करने की कोशिश की है. रॉयटर्स ने साइबर इंटेलिजेंस फर्म Cyfirma के हवाले से बताया कि जिन दो वैक्सीन निर्माताओं के IT सिस्टम को हैक करने की कोशिश की गई उनके वैक्सीन के डोज का उपयोग देश के टीकाकरण अभियान में किया जा रहा है. बताया गया कि इसका मकसद भारत की कोरोना वैक्सीन सप्लाई चेन को बाधित करना था. 

खबर की मानें तो चीन समर्थित हैकर्स के एक ग्रुप ने कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दो भारतीय कंपनियों के IT सिस्टम को निशाना बनाया. इनमें भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी SII शामिल हैं. हैकर्स ने इन कंपनियों की IT सिक्योरिटी में सेंध लगाने की कोशिश की है.