News Nation Logo

चीन में व्यापार को लेकर भरोसा और गतिविधि 3 साल बाद भी निचले स्तर पर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Dec 2022, 01:10:01 AM
China flag

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   चीन की आर्थिक सुधार को अभी भी कमजोर व्यापारिक भावना और सिकुड़ते औद्योगिक आदेशों से चुनौती मिल रही है, जैसा कि अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि बढ़ती बाहरी चुनौतियां सुधार को पटरी से उतार सकती हैं।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट ने एक नए सर्वेक्षण का हवाला देते हुए बताया, चौथी तिमाही में चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि दुनिया की नंबर 2 अर्थव्यवस्था में बिजनेस कॉन्फिडेंस और एक्टिविटी कोरोनो वायरस महामारी की शुरुआत के लगभग तीन साल बाद भी निम्न स्तर पर है, जो आगे धमाकेदार रिकवरी का संकेत देता है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के अनुसार, आधे से अधिक व्यापार मालिकों ने दावा किया कि अर्थव्यवस्था खराब हो रही है और व्यापार का माहौल कमजोर हो रहा है, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने मंगलवार को औद्योगिक क्षेत्र में 5,000 उद्यमियों का सर्वेक्षण प्रकाशित किया।

चीन के नेतृत्व को अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो वर्षो के कठोर कोविड नियंत्रणों से कठिन रूप से प्रभावित हुआ है। शून्य-कोविड की इस साल दिसंबर में दी गई छूट ने चीन में वायरस के प्रकोप की अब तक की सबसे खतरनाक लहर को जन्म दिया है।

केंद्रीय बैंक के सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि निर्यात ऑर्डर और उद्यमियों के समग्र आर्थिक प्रदर्शन का आकलन करने वाले दो सूचकांक 2020 की दूसरी तिमाही के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। निर्यात ऑर्डर इंडेक्स पिछले तीन महीनों में 42.2 से चौथी तिमाही में गिरकर 38.9 हो गया, और सर्वेक्षण में शामिल एक चौथाई से अधिक उद्यमियों ने कम ऑर्डर की सूचना दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Dec 2022, 01:10:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.