logo-image

चीन ने खुलेपन पर दिया बहुत जोर

चीन ने खुलेपन पर दिया बहुत जोर

Updated on: 06 Jan 2022, 09:40 PM

बीजिंग:

डब्ल्यूटीओ में शामिल होने के बाद से अब तक के 20 वर्षों में, चीन ने बाहरी दुनिया के लिए अपने खुलेपन को लगातार गहरा किया है। इसके साथ ही चीन ने अपनी प्रतिबद्धताओं को ईमानदारी से पूरा किया है,और अपनी विश्व व्यापार संगठन संबंधी प्रतिबद्धताओं के अलावा भी सिलसिलेवार स्वायत्त वित्तीय खुलापन हासिल किया है। कहना होगा कि खुलापन प्रगति लाता है, और बंद होने से अनिवार्य रूप से कोई भी पिछड़ जाता है। बाहरी दुनिया के लिए वित्तीय खुलापन आर्थिक अंतर्राष्ट्रीयकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास की एक अनिवार्य प्रवृत्ति भी है।

वित्तीय खुलेपन के दौरान बैंकिंग उद्योग के चीन में प्रवेश और दूसरे देशों में जाने में भी बड़ी उपलब्धियां हासिल हुईं हैं। 2020 के अंत तक, 54 देशों और क्षेत्रों के बैंकों ने चीन में 946 संचालन केंद्रों की स्थापना की है, जिनकी कुल संपत्ति 37 खरब 80 अरब युआन है, जिसमें वर्ष 2019 के अंत से 8.57 प्रतिशत की वृद्धि हुई। चीन के वित्तीय उद्योग और वित्तीय बाजार के क्रमिक खुलेपन से दुनिया को न केवल एक निश्चित पैमाने के धन और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभा के दो महत्वपूर्ण संसाधन मिलते हैं, बल्कि इससे चीन की वित्तीय प्रणाली के तेजी से विकास को भी बढ़ावा दिया है। हाल के वर्षों में, चीन के वित्तीय उद्योग ने उच्च स्तर के खुलेपन को मजबूती से बढ़ावा दिया है। वित्तीय उद्योग के खुलेपन के विस्तार के सिलसिलेवार उपायों के कार्यान्वयन ने उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास के लिए ठोस समर्थन प्रदान किया है। यह देखा जा सकता है कि बाहरी दुनिया के लिए उच्च-स्तरीय वित्तीय खुलेपन न केवल वित्तीय उद्योग के विकास के लिए एक आवश्यकता है, बल्कि चीन की अर्थव्यवस्था के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए एक अनिवार्य जरूरत भी है।

उधर चीनी बाजार में विदेशी वित्तीय संस्थानों का प्रवेश घरेलू वित्तीय संस्थानों के लिए चुनौती के साथ एक अवसर भी है। कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से, चीन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण, आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए समन्वय स्थापित किया है, और वित्तीय उद्योग खोलने के उपायों का कार्यान्वयन बंद नहीं हुआ है और आगे बढ़ना जारी रखा है।

बाहरी दुनिया के लिए वित्तीय खुलापन न केवल तेज हो बल्कि स्थिर भी होना चाहिए। भविष्य में, चीन वित्तीय उद्योग के खुलेपन का विस्तार जारी रखेगा, खुलेपन के माध्यम से सुधार और विकास को बढ़ावा देगा, वास्तव में चीन वित्तीय उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करेगा, वित्तीय आत्मविश्वास बढ़ाएगा। जिससे चीन को एक वित्तीय शक्ति बनने में मदद मिलेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.