logo-image

पूर्वी अफ्रीका में चीन की आर्थिक मौजूदगी पर सवाल

पूर्वी अफ्रीका में चीन की आर्थिक मौजूदगी पर सवाल

Updated on: 07 Sep 2021, 01:05 AM

नई दिल्ली:

पूर्वी अफ्रीका के 13 देशों में चीन का गहरा प्रभाव, इस क्षेत्र में अपनी आर्थिक उपस्थिति के कारण, कर्ज के जाल और दोहरेपन को बढ़ावा देता है। शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी।

अफ्रीका सबसे तेजी से शहरीकरण करने वाले महाद्वीपों में से एक है, जिसमें भारत और चीन की तुलना में शहरी केंद्रों में प्रवास की गति तेज है। साल 2034 तक, इसके पास दुनिया की सबसे बड़ी कामकाजी उम्र की आबादी होगी। इसके अलावा, महाद्वीप में दुनिया की मैंगनीज की आपूर्ति का कम से कम 46 प्रतिशत है, जबकि दुनिया के 50 प्रतिशत कोबाल्ट भंडार अकेले कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में होने का अनुमान है।

अफ्रीका के कोल्टन (कोलंबाइट-टेंटालाइट्स) संसाधन भी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण रुचि रखते हैं, क्योंकि खनिज सेल फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक्स में अभिन्न है।

महाद्वीप का सबसे तेजी से बढ़ता उप-क्षेत्र पूर्वी अफ्रीका है, जिसके देशों में इथियोपिया, जिबूती, तंजानिया और केन्या जैसी कई उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

चीन के अफ्रीका के साथ लंबे समय से संबंध रहे हैं, जिसने वर्षों से धीरे-धीरे और लगातार अपनी रणनीतिक और आर्थिक उपस्थिति का निर्माण किया है। घर वापस जनता की राय से मुक्त, यह हमेशा उन सरकारों के साथ संबंध स्थापित करने में कामयाब रहा है जिन्हें पश्चिम द्वारा सक्रिय रूप से बहिष्कृत किया गया था।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, इस क्षेत्र में अन्य प्रमुख शक्तियों की अनुपस्थिति, आंतरिक संघर्षों और राजनीतिक अस्थिरता के साथ, पूर्वी अफ्रीका को चीन के लिए अपने प्रभाव को गहरा करने और एक गढ़ स्थापित करने के लिए विशेष रूप से पसंदीदा क्षेत्र बना दिया है।

पिछले दो दशकों में, चीन ने एक महत्वपूर्ण आर्थिक उपस्थिति स्थापित की है, और इसके आकर्षक आर्थिक निवेश पैकेज, लचीला राजनीतिक ²ष्टिकोण, और बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत बड़े-टिकट विकास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि अफ्रीकी देशों को बड़े पैमाने पर अवसर प्रदान किया जा सके।

अधिकारी ने दावा किया, हालांकि, यह एक खुला रहस्य है कि अफ्रीका में कई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव परियोजनाएं बेईमान तत्वों के साथ गुप्त व्यवहार के माध्यम से बनाई गई हैं, जिन्होंने अपने व्यक्तिगत लाभ को सार्वजनिक हित से ऊपर रखा है।

कथित तौर पर, अफ्रीका में लगभग सभी परियोजनाओं को अपारदर्शी और संदिग्ध शर्तों के साथ संपन्न किया गया है। अधिकारी ने दावा किया, परियोजनाएं, निश्चित रूप से, वित्तीय जांच के बुनियादी स्तर को भी पारित करने में असमर्थ हैं।

जैसे-जैसे जवाबदेही के लिए सार्वजनिक आह्वान तीव्र होता जा रहा है, अपने नागरिकों के प्रति जवाबदेह सरकारें चीन से पीछे हट रही हैं और उन प्रतिकूल शर्तों का आह्वान कर रही हैं जो इसे ले लो या छोड़ दो तरह के सौदे में उन पर थोपी गई थीं।

अधिकारी ने कहा, एक हॉब्सन की पसंद सटीक होनी चाहिए।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वादों की चमक फीकी पड़ने और चीनी मंशा के दोहरेपन के स्पष्ट होने के साथ ही कई अफ्रीकी देशों के लिए कर्ज के जाल का भूत वास्तविक हो गया है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे के अनुसार, उप-सहारा अफ्रीकी बंदरगाह बीआरआई में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं और पूर्वी अफ्रीकी बंदरगाहों में चीनी निवेश समुद्री रेशम मार्ग की रीढ़ हैं।

इन निवेशों से न केवल चीन को अधिक बाजारों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलती है, बल्कि बीजिंग को अधिक राजनीतिक लाभ उठाने, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की सक्रियता को सशक्त बनाने और चीनी प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता पर निर्भरता स्थापित करने में भी मदद मिलती है।

तंजानिया के बागमायो बंदरगाह की गाथा वह है जिसने इस क्षेत्र में एक अमिट छाप छोड़ी है।

अधिकारी ने दावा किया, चाइना मर्चेंट होल्डिंग्स कंपनी के 99 साल के पट्टे पर जोर देने के कारण बंदरगाह में 10 अरब डॉलर का निवेश बार-बार रुका हुआ है। नई तंजानिया के राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने हाल ही में बंदरगाह के विकास के लिए वार्ता शुरू करने की घोषणा की है।

इसने अटकलों को प्रज्ज्वलित किया है कि चीन, परियोजना का मुख्य निवेशक, पूर्वी अफ्रीकी तट पर एक अतिरिक्त दोहरे उपयोग के पैर जमाने की तलाश कर रहा है, एक ऐसा कदम जो इस क्षेत्र में बीजिंग के रणनीतिक उद्देश्यों को बढ़ाएगा।

चीन के नियंत्रण में बागामोयो के साथ, मोजाम्बिक चैनल, जो एक महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग है, युद्ध जैसी स्थितियों या कम तीव्रता वाले संघर्षों में आसानी से नियंत्रित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.