News Nation Logo
Banner
Banner

भारत को घेरने चीन की नई साजिश, सीमा पर तैनात किए पाक सेना के अधिकारी

भारत को घेरने की कोशिश में लगे ड्रैगन ने अपनी पिपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों को तैनात कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Oct 2021, 09:49:42 AM
Pak China

राहिल शरीफ की मदद से चीन रच रहा भारत के खिलाफ साजिश. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • चीन और पाकिस्तान की दुरभिसंधि सामने आई
  • चीन ने सीमा पर तैनात किए पाकिस्तानी अधिकारी
  • खुफिया जानकारियों का हो रहा है आदान-प्रदान

नई दिल्ली:

अंतत भारत (India) के खिलाफ चीन और पाकिस्तान (Pakistan) की दुरभिसंधि सामने आ ही गई है. भारत को घेरने की कोशिश में लगे ड्रैगन ने अपनी पिपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों को तैनात कर दिया है. ये पाकिस्तानी अधिकारी चीन (China) ने अपनी थिएटर कमांड में तैनात किए हैं. भारतीय खुफिया तंत्र को मिली जानकारी के मुताबिक ये पाकिस्तानी अधिकारी भारत के खिलाफ अपने स्रोतों से मिली जानकारियों को चीनी समकक्षों के साथ साझा कर रहे हैं. इसी समझौते के तहत चीनी सेना के पश्चिमी और दक्षिणी थ‍िएटर कमांड में पाकिस्‍तानी सैन्‍य अधिकारियों के तैनाती की गई है.

चीन ने किए पश्चिमी-दक्षिणी थिएटर कमांड में तैनात 
सीएनएन न्‍यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तानी सेना के अधिकारी चीन के पश्चिमी थिएटर कमांड और दक्षिणी थिएटर कमांड में तैनात हैं. सामरिक जानकारों के मुताबिक चीनी सेना के इसी कमांड के पास भारत से लगती देश की सीमा, शिंजियांग और तिब्‍बत स्‍वायत्‍त क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है. गौरतलब है कि चीन ने पिछले महीने ही जनरल वांग हैजिआंग को पश्चिमी थिएटर कमांड का नया कमांडर नियुक्‍त किया था. जानकारी यह भी मिली है कि पाकिस्‍तानी सेना के अतिरिक्‍त अधिकारी चीन में रक्षा आपूर्ति से जुड़ी परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं. सामरिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्‍तानी सैन्‍य अधिकारियों की चीनी सेना में मौजूदगी कई गुना बढ़ गई है और यह दर्शाता है कि दोनों देशों के बीच परस्पर समन्‍वय कहीं ज्यादा गहराने लगा है.

यह भी पढ़ेंः चीन ने तालिबान सरकार से मांग ली कुछ ऐसी चीज, मुल्ला बरादर रह गए हक्के-बक्के

भारत के खिलाफ ड्रैगन की नई साजिश 
बीते साल पूर्वी लद्दाख में हिंसक संघर्ष के बाद उपजे तनाव के बीच भारत और चीन के बीच कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक स्तर की बातचीत हो चुकी है. इसके बावजूद चीन अपने अड़ियल रवैये पर बरकरार है. उसने अभी भी चीन की सेना वास्‍तविक नियंत्रण रेखा यानि एलएसी पर लद्दाख क्षेत्र में तैनात कर रखी हैं. खुफिया सूत्रों के मुताबिक कर्नल रैंक के पाकिस्‍तानी सेना के अधिकारी ज्‍वाइंट स्‍टाफ डिपार्टमेंट ऑफ द सेंट्रल मिल‍िट्री कमिशन में तैनात किया गया है. इसी कमिशन के पास युद्ध की रणनीति बनाने, प्रशिक्षण और चीनी सेना की रणनीति बनाने की जिम्‍मेदारी होती है. यही नहीं, बीजिंग में पाकिस्‍तानी दूतावास में 10 अतिरिक्‍त सैन्‍य अधिकारी तैनात हैं. जाहिर है पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों की मदद से चीन सीमा पर भारत के लिए नई साजिश रच रहा है. 

First Published : 02 Oct 2021, 09:47:16 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो