logo-image

ब्रह्मपुत्र नदी पर टनल बनाए जाने की खबर को चीन ने किया खारिज

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये रिपोर्ट पूरी तरह फर्जी और सच से कोसों दूर है।

Updated on: 31 Oct 2017, 03:04 PM

highlights

  • ब्रह्मपुत्र नदी पर टनल बनाए जाने की खबर बिल्कुल गलत: चीन
  • हांगकांग के एक अखबार ने किया था दावा

नई दिल्ली:

चीन ने आज उस मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि चीनी इंजीनियर ब्रह्मपुत्र नदी के जलप्रवाह को तिब्बत से शिनजियांग की तरफ मोड़ने के लिए 1000 किमी लंबा टनल बनाने की योजना बना रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये रिपोर्ट पूरी तरह फर्जी और सच से कोसों दूर है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही हांगकांग के एक अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने दावा किया था कि चीनी इंजीनियर उस तकनीक की जांच कर रहे हैं जिसके माध्यम से ब्रह्मपुत्र नदी पर दुनिया का सबसे लंबा टनल बनाया जा सके और उसके जल प्रवाह को मोड़ा जा सके।

मीडिया को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनना ने कहा, 'ये पूरी तरह गलत और आधारहीन खबर है। चीन सीमा पार नदी के जल पर सहयोग को काफी महत्व देता है और उसी पर काम कर रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर यह प्रस्तावित सुरंग बना तो इससे चीन के सबसे बड़े प्रशासनिक क्षेत्र को पानी मुहैया कराने में उसे मदद मिलेगी। इस टनल के जरिए दक्षिणी तिब्बत की यारलुंग नदी के जलप्रवाह को शिनजियांग के ताकालाकन रेगिस्तान की तरफ मोड़ा जाएगा।

भारत में हमे इसे ही ब्रह्मपुत्र नदी के नाम से जाना जाता है। भारत ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाए जाने को लेकर पहले ही चीनी सरकार से चिंता जता चुकी है।