News Nation Logo
Banner

गद्दार चीन... जिनपिंग ने सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा

भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने विवादास्पद कदम उठाते हुए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Oct 2020, 08:39:55 AM
Xi Jinping

मिलिट्री बेस का दौरा कर जिनपिंग ने युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने विवादास्पद कदम उठाते हुए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है. एक मिलिट्री बेस के दौरे के दौरान जिनपिंग ने कहा कि चीनी सैनिकों को युद्ध के लिए अपने दिलोदिमाग को तैयार कर लेना चाहिए. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि जिनपिंग की युद्ध की तैयारी वाला बयान किसके संबंध में था. गौरतलब है कि चीन फिलवक्त अमेरिका-भारत सहित ताइवान से भी उलझा हुआ है. 

यह भी पढ़ेंः कश्मीर पर फिर बोला पाकिस्तान, तो लग गई जबर्दस्त फटकार

मंगलवार को किया मिलिट्री बेस का दौरा
सीएनएन ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से बताया कि शी जिनपिंग मंगलवार को गुआंगडोंग प्रांत के मिलिट्री बेस के दौरे पर पहुंचे थे. छाओझू सिटी में पीएलए मरीन कॉर्प्स का दौरा करते हुए शी जिनपिंग ने सैनिकों से कहा कि वे देश के प्रति एकनिष्ठ, शुद्ध और भरोसेमंद बनें. जिनपिंग ने सैनिकों को आदेश दिया कि वे युद्ध के लिए हाई अलर्ट लेवल की तैयारियां बनाए रखें और अपने दिल- दिमाग को भी उसके लिए तैयार करें. 

यह भी पढ़ेंः आईएमएफ : वैश्विक आर्थिक गिरावट 4.4 प्रतिशत, चीन एक मात्र वृद्धि वाला देश

वफादारी की दिलाई याद
रिपोर्ट के मुताबिक शी जिनपिंग गुआंगदोंग प्रांत में बने शेनझेन स्पेशल इकॉनॉमिक जोन की 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर उसका दौरा करने के लिए पहुंचे थे. इस स्पेशल इकोनॉमिक जोन की स्थापना 1980 में हुई थी और इसे चीन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाए जाने का श्रेय दिया जाता है. इस इकोनॉमिक जोन के बाद जिनपिंग मिलिट्री बेस में सैनिकों से मिलने पहुंचे थे. यहां यह भूलना नहीं चाहिए कि भारत से हालिया तनाव का दौर शुरू होने से पहले शी जिनपिंग ने कम्युनिस्ट शासन की सालगिरह पर सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा था. 

First Published : 15 Oct 2020, 08:39:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो