logo-image

चीन का सैकड़ों हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण पूरा करना चिंता का विषय

चीन का सैकड़ों हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण पूरा करना चिंता का विषय

Updated on: 29 Oct 2021, 02:35 PM

नई दिल्ली:

द डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े सैन्य अधिकारी ने कहा कि चीन ने सैकड़ों हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण पूरे कर लिए हैं, जबकि अमेरिका ने 10 से कम परीक्षण किए हैं, इस बात से जनता को चिंतित होना चाहिए।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, डिफेंस राइटर्स ग्रुप राउंडटेबल में बोलते हुए, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के वाइस चेयरमैन जनरल जॉन हाइटेन ने कहा कि चीन की हाइपरसोनिक मिसाइल प्रगति चिंता का विषय है।

हाइटेन के हवाले से कहा गया है, आपको इस बात से चिंतित होने की जरूरत है कि पिछले पांच वषरे में, या शायद उससे अधिक समय में, अमेरिका ने नौ हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण किए हैं, और साथ ही चीनियों ने सैकड़ों किए हैं।

उन्होंने कहा, एक अंक बनाम सैकड़ा अंक एक अच्छी जगह नहीं हैं।

पिछले हफ्ते यह खुलासा हुआ था कि एक रॉकेट की विफलता के कारण अमेरिकी सेना के हाइपरसोनिक हथियार प्रणाली के परीक्षण में देरी हुई है।

एबीसी न्यूज ने बताया कि सेना ने कोडिएक, अलास्का में सेना-नौसेना कॉमन हाइपरसोनिक ग्लाइड बॉडी का परीक्षण निर्धारित किया था, लेकिन यह लॉन्च करने में विफल रहा।

वहीं खुफिया सूत्रों ने दावा किया, इस बीच, चीन ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक संदिग्ध हाइपरसोनिक ऑर्बिटल मिसाइल का दूसरा परीक्षण किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, नई तकनीक ने अमेरिकी अधिकारियों को चौका दिया है, विशेष रूप से सिस्टम भौतिकी के नियमों की अवहेलना करता है और अमेरिकी शस्त्रागार में किसी भी चीज से बेहतर प्रतीत होता है।

हाइटेन ने कहा कि चीन जिस गति से आगे बढ़ रहा है वह आश्चर्यजनक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.