News Nation Logo

चीन ने सबसे बड़े एयरशो में उन्नत हथियारों और उपकरणों का किया प्रदर्शन

चीन ने सबसे बड़े एयरशो में उन्नत हथियारों और उपकरणों का किया प्रदर्शन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2021, 09:20:01 PM
China bigget

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: चीन की सेना ने हाल ही में संपन्न देश के सबसे बड़े एयर शो के दौरान अपने कुछ सबसे उन्नत (एडवांस) हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन किया।

कोरोनावायरस महामारी के कारण एक साल की देरी के बाद दक्षिणी शहर झुहाई में एयर शो चाइना का आयोजन किया गया। एशिया प्रशांत में बढ़ती रणनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बीच छह दिवसीय कार्यक्रम में चीन की घरेलू उड्डयन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया।

एयर शो ने लगभग 40 देशों को आकर्षित किया और लगभग 700 प्रदर्शकों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रदर्शनी साइटों ने सहयोग समझौते के 12.5 अरब डॉलर से अधिक पर हस्ताक्षर किए और चीन द्वारा दावा किए गए विभिन्न प्रकार के 159 विमानों के साथ एक सौदा किया।

प्रदर्शन के लिए पंजीकृत 100 से अधिक विमानों के साथ चीन ने अपनी सैन्य शक्ति और अपनी अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं को दिखाया, जिसमें अगली पीढ़ी के चालक दल के रॉकेट और भारी-लिफ्ट लॉन्च वाहन शामिल रहे।

इस दौरान लैंड, सी और स्काई (जमीनी, समुद्री और वायु रक्षा) वेपन सिस्टम की पूरी वंशावली स्टील्थ एयरक्राफ्ट, मिसाइल से लेकर रॉकेट तक प्रदर्शित किए गए।

इसके अलावा वायु सेना का सबसे उन्नत लड़ाकू जेट जे-20 भी पूर्ण प्रदर्शन में शामिल रहा, जबकि दुश्मन की वायु-रक्षा प्रणालियों का मुकाबला करने के लिए डिजाइन किए गए और सिग्नल जैमर और मिसाइलों से लैस जे-16डी सैन्य विमान ने भी अपनी शुरुआत की।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि एच-20 स्टील्थ बॉम्बर्स की एक नई पीढ़ी ने भी शुरुआत की। जे-16डी के पंखों पर दो बड़े इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर पॉड हैं, जिनका उपयोग रडार और संचार प्रणालियों सहित शत्रुतापूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बाधित करने और जाम करने के लिए किया जाएगा।

इसमें एक नया एवियोनिक्स सिस्टम और घरेलू रूप से निर्मित इंजन भी हैं। फ्लाइंग डिस्प्ले में कुछ ऐसे उत्पाद दिखाए गए, जिनका चीन निर्यात करना चाहता है, जिसमें एजी600, दुनिया का सबसे बड़ा उभयचर विमान, भी शामिल रहा, जिसे अग्निशमन और समुद्र-बचाव भूमिकाओं के लिए डिजाइन किया गया है।

ताकत के सबसे बड़े प्रतिनिधि के तौर पर झुहाई-निर्मित एजी600 कुनलॉन्ग भी शामिल रहा। एजी600 ऑन-साइट उड़ान प्रदर्शन ने शक्तिशाली अग्निशमन क्षमता का पूरी तरह से प्रदर्शन किया।

फीहोंग नाम के ड्रोन उत्पादों की एक नई श्रृंखला, जिसमें एक मानव रहित हेलीकॉप्टर, मिसाइलें और एक नई पीढ़ी के स्टील्थ ड्रोन शामिल हैं, शो में अपनी शुरुआत करेंगे।

अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर के समान एक सशस्त्र ड्रोन विंग लूंग 2 संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मिस्र और पाकिस्तान सहित ग्राहकों को पहले ही बेचा जा चुका है, क्योंकि चीन सैन्य निर्यात बढ़ाने के लिए पश्चिमी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 50 से अधिक बड़े पैमाने पर व्यावहारिक उत्पाद भी शामिल किए गए हैं और लगभग 500 अत्याधुनिक उत्पाद भौतिक प्रदर्शन में शामिल हैं।

नेटवर्क सुरक्षा, डिजिटल सेवाओं, रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स और नवीनतम नवाचार उपलब्धियों के अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रदर्शनी में रडार, लंबी दूरी की यूएवी, निगरानी प्रणाली, आपातकालीन संचार कमांड वाहन और अन्य प्रमुख उपकरण प्रदर्शित किए गए।

चीन के जहाजों ने पहली बार विमानवाहक पोतों से लेकर पनडुब्बियों तक युद्धपोतों और पानी के नीचे के हथियारों के मॉडल प्रदर्शित किए।

रिपोर्ट के अनुसार, कम ऊंचाई वाले निगरानी रडार सहित रडार प्रणालियों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की गई, जो एक साथ कम ऊंचाई वाली क्रूज मिसाइलों, लड़ाकू, छोटे और मध्यम आकार और सूक्ष्म-छोटे यूएवी का पता लगा सकती है और ट्रैक कर सकती है, जिसमें उच्च पहचान शक्ति और बहु-कार्य क्षमता होती है।

इस दौरान न्यू मोबाइल यूएचएफ एंटी-स्टील्थ एयर डिफेंस वानिर्ंग रडार ने अपनी शुरुआत की।

चूंकि पहला सत्र 1996 में आयोजित किया गया था और इस प्रकार चाइना इंटरनेशनल एयरोस्पेस एक्सपो (झुहाई एयर शो) को 25 साल हो गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Oct 2021, 09:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो