logo-image

चीन ने जापान को हराकर महिला बास्केटबॉल एशिया कप जीता

चीन ने जापान को हराकर महिला बास्केटबॉल एशिया कप जीता

Updated on: 02 Jul 2023, 03:05 PM

सिडनी:

चीन ने 12 साल के खिताब के सूखे को तोड़ते हुए रविवार को यहां क्लासिक फाइनल में 73-71 की जीत के साथ एफआईबीए महिला बास्केटबॉल एशिया कप पर जापान की पकड़ को खत्म कर दिया।

बेहद रोमांचक निर्णायक मुकाबले में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम चीन ने 2011 के बाद अपना पहला एशिया कप जीतकर जोरदार प्रदर्शन किया।

हान जू ने 26 अंक और 10 रिबाउंड के साथ एक प्रमुख टूर्नामेंट का समापन किया, जबकि डब्ल्यूएनबीए खिलाड़ी ली मेंग ने 17 अंक और 6 सहायता के साथ क्लच शॉट मारा।

शिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान के लिए माकी तकादा ने 17 अंकों के साथ शीर्ष स्कोर बनाया, जिसकी रिकॉर्ड-विस्तारित छठे सीधे खिताब के लिए दावेदारी कम रह गई।

कप्तान यांग लिवेई के बिना रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 12वें खिताब की चीन की संभावनाएं कठिन हो गई थीं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में पैर में चोट लग गई थी।

यह एक उच्च गुणवत्ता वाली शुरुआत थी क्योंकि दोनों टीमों के बीच पहला क्वार्टर 17 के बराबर स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

हान ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही मोर्चा संभाल लिया क्योंकि चीन ने नियंत्रण हासिल करने के लिए पहले सात अंक हासिल कर लिए।लेकिन जापान ने तब पलटवार किया जब हान बेंच पर गयी और उसने लगातार 16 अंक बनाकर हाफ़टाइम में 35-26 की बढ़त बना ली।

स्कोरिंग सूखे से गुज़रने के बाद, चीन तीसरे क्वार्टर में हान के साथ फिर से अपना प्रभुत्व खोजने के साथ उभर कर सामने आया। लेकिन जापान ने चौथे क्वार्टर में 51-48 की बढ़त बना ली क्योंकि तनावपूर्ण अंत में उतार-चढ़ाव जारी रहा।

हालाँकि, चीन ने स्टैंड में मौजूद अपने प्रशंसकों की भारी संख्या को देखते हुए अपना उत्साह बनाए रखा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.