News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

चीन ने वुहान डायरी के लेखक को साहित्यिक संस्था से निकाला

चीन ने वुहान डायरी के लेखक को साहित्यिक संस्था से निकाला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Dec 2021, 12:50:02 AM
China axe

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: वुहान में तालाबंदी के दौरान स्थानीय निवासियों के दैनिक जीवन को रिकॉर्ड करने वाले चीनी उपन्यासकार फेंग फेंग को चीनी राइटर्स एसोसिएशन (सीडब्ल्यूए) की 10वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की नवीनतम सदस्यों की सूची से हटा दिया गया है।

साल 2019 में वुहान में कोविड-19 के प्रकोप के बाद शहर में तालाबंदी हो गई थी। फैंग ने जनवरी से मार्च 2020 तक की घटनाओं को वुहान डायरी के रूप में लिखना शुरू कर दिया। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान जो देखा और सुना, उसका वर्णन किया।

चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, लेखन अफवाहों और आक्षेप पर आधारित था।

कभी फेंग का समर्थन करने वाले सीडब्ल्यूए के पूर्व उपाध्यक्ष झांग कांगकांग भी सूची से गायब हो गए। गुरुवार को सीडब्ल्यूए की बैठक में नया नेतृत्व चुना गया। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि फेंग और झांग 2018 संस्करण में सीडब्ल्यूए की 9वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की सूची में थे।

चाइना फेडरेशन ऑफ लिटरेरी एंड आर्ट सर्कल्स (सीएफएलएसी) की 11वीं राष्ट्रीय कांग्रेस और सीडब्ल्यूए की 10वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के मंगलवार को उद्घाटन के मौके पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि लेखकों और कलाकारों को बाजार का गुलाम नहीं बनना चाहिए।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फेंग ने यह घोषणा करने के बाद चीन में सार्वजनिक नाराजगी को आकर्षित किया कि उनकी पक्षपाती 60-एपिसोड की डायरी विदेशों में प्रकाशित की जाएगी, जिसे पश्चिमी चीन विरोधी ताकतों को तलवार सौंपने के रूप में माना जाता है।

झांग, जिन्होंने 10वीं से 12वीं चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी) राष्ट्रीय समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया, उन्होंने कई बार सार्वजनिक रूप से फेंग का बचाव किया था।

वुहान में कोविड-19 संकट के बारे में जनता को सूचित करने के सरल कार्य के लिए 2020 में कम से कम दस पत्रकारों और ऑनलाइन टिप्पणीकारों को गिरफ्तार किया गया था। उनमें से दो, झांग झान और फेंग बिन, अभी भी हिरासत में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Dec 2021, 12:50:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.