News Nation Logo

अमेरिकी धरती पर चीनी जासूसी नाटकीय ढंग से बढ़ी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 01:05:01 PM
China and

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन:   एफबीआई और अमेरिका की अन्य संघीय एजेंसियों द्वारा खुफिया विरोधी गतिविधियों के उन्माद ने कैरियर सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक दशक में अमेरिकी धरती पर चीनी जासूसी के मामलों में नाटकीय ढंग से वृद्धि हुई है।

सीएनएन के मुताबिक, कम से कम 2017 के बाद से संघीय अधिकारियों ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के पास चीनी भूमि खरीद की जांच की है, एक हाई-प्रोफाइल क्षेत्रीय वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया है, जिसे अमेरिकी सरकार ने चीनी जासूसों और पत्थर की दीवारों का केंद्र माना है, जिसे उन्होंने सुनने वाले उपकरणों को लगाने के स्पष्ट प्रयासों के रूप में देखा था।

एफबीआई ने जिन सबसे चौंकाने वाली चीजों का खुलासा किया है, उनमें ग्रामीण मिडवेस्ट में अमेरिकी सैन्य ठिकानों के पास सेल टावरों के ऊपर चीनी निर्मित हुआवेई उपकरण शामिल हैं।

सीएनएन ने बताया कि मामले से परिचित कई स्रोतों के अनुसार, एफबीआई ने निर्धारित किया कि उपकरण अत्यधिक प्रतिबंधित रक्षा विभाग के संचार को पकड़ने और बाधित करने में सक्षम थे, जिसमें यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोग भी शामिल थे, जो देश के परमाणु हथियारों की देखरेख करता है।

जबकि अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के पास हुआवेई उपकरणों के बारे में व्यापक चिंताएं सर्वविदित हैं, इस जांच के अस्तित्व और इसके निष्कर्षो की कभी रिपोर्ट नहीं की गई है। इसकी उत्पत्ति कम से कम पूर्व बराक ओबामा प्रशासन तक फैली हुई है।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या खुफिया समुदाय ने यह निर्धारित किया था कि क्या वास्तव में कोई डेटा इंटरसेप्ट किया गया था और इन टावरों से बीजिंग वापस भेजा गया था। इस मुद्दे से परिचित सूत्रों का कहना है कि तकनीकी दृष्टिकोण से यह साबित करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है कि दिए गए डेटा का पैकेज चोरी हो गया और विदेश भेज दिया गया।

लेकिन जांच से परिचित कई स्रोतों ने सीएनएन को बताया कि कोई सवाल ही नहीं है कि हुआवेई उपकरण में न केवल वाणिज्यिक सेल यातायात को रोकने की क्षमता है, बल्कि सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्यधिक प्रतिबंधित एयरवेव और महत्वपूर्ण अमेरिकी सामरिक कमांड संचार को बाधित करने की क्षमता है, जिससे चीनी सरकार को एक संभावित क्षमता मिलती है।

जांच की जानकारी रखने वाले एफबीआई के एक पूर्व अधिकारी ने कहा, यह हमारे द्वारा की जाने वाली कुछ सबसे संवेदनशील चीजों में शामिल है।

यह परमाणु त्रय के साथ अनिवार्य रूप से कमान और नियंत्रण की हमारी क्षमता को प्रभावित करेगा। यह बीएफडी श्रेणी में जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 01:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.