logo-image

चीन और पाकिस्तान हो जाओं सावधान, कश्मीर में तैनात हुआ मिग-29 लड़ाकू विमान

भारत हमेशा ढ़ाई मोर्चे की लड़ाई की लड़ाई की बात करता है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत अपनी सीमा सुरक्षा को लगातार बढ़ा रहा है. दोनों पड़ोसियों से संभावित खतरे को देखते हुए सरकार ने श्रीनगर में लड़ाकू विमान तैनात कर दिया है. 

Updated on: 12 Aug 2023, 04:06 PM

नई दिल्ली:

किसी भी देश को अपने देश की चिंता होती है, वो देश को सुरक्षित और शांति बनाए रखने के लिए कई कदम उठाती है. लेकिन अगर देश का दुश्मन चीन और पाकिस्तान हो तो और भी सावधान होना चाहिए. भारत हमेशा ढ़ाई मोर्चे की लड़ाई की लड़ाई की बात करता है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत अपनी सीमा सुरक्षा को लगातार बढ़ा रहा है. दोनों पड़ोसियों से संभावित खतरे को देखते हुए सरकार ने श्रीनगर में लड़ाकू विमान तैनात कर दिया है. 

वायुसेना का बयान

भारत सरकार ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर अपग्रेडेड मिग-29 लड़ाकू विमान का एक स्क्वाड्रन तैनात कर दिया है.  भारतीय वायुसेना का ट्राइडेंट स्क्वाड्रन जिसे उत्तर का रक्षक कहा जाता है, ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर मिग-21 की जगह पर मिग-29 को तैनात किया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक वायुसेना के पायलट स्क्वाड्रन लीडर विपुल शर्मा ने जानकारी दी कि श्रीनगर कश्मीर घाटी के सेंटर में है और इसकी ऊंचाई मैदानी इलाकों से अधिक है. बॉर्डर के समीप होने की वजह रणनितिक रूप से ये कारगर साबित होगा. वहीं इससे कम समय में अधिक सही जवाब दिया जा सकेगा. एक और तरीके से देखा जाए तो मिग-29 मिग-21 से अधिक शक्तिशाली है जिसमें लेटेस्ट तकनीक वाले लंबी दूरी के मिसाइल लगे हुए हैं. 

मिग-29 विमान

आपकों बता दें कि मिग-21 की तुलना में मिग-29 में कई मायनों में अलग है. हलांकि मिग-21 को कम आंकना भूल होगी. इस लड़ाकू विमान ने कश्मीर में अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाई और साल 2019 में हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के समय अहम भूमिका निभाई थी. इस विमान से पाकिस्तान के आंतकी केंपों में बम बरसाया गया था वहीं इससे ही अमेरिका के एफ-16 को मार गिराया था. वायुसेना ने बताया कि मिग-29 दुश्मन देशों के एयरक्राफ्ट को जाम कर सकता है. इसके साथ ही ये विमान रात में भी ऑपरेशनल है.