logo-image

कुन्नूर निवासियों की मांग: कैटरी बागवानी पार्क का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाए

कुन्नूर निवासियों की मांग: कैटरी बागवानी पार्क का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाए

Updated on: 12 Dec 2021, 02:20 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के कुन्नूर के स्थानीय लोग और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मांग की है कि कैटरी हॉर्टिकल्चर पार्क का नाम देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाए, जो एमआई 17 वी5 हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे।

नीलगिरी हेरिटेज प्रोटेक्शन साइट के एम. सेल्वामुरुगन ने आईएएनएस को बताया, अगर तमिलनाडु सरकार कैटरी हॉर्टिकल्चर पार्क का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखती है, तो यह उस बहादुर सैनिक और उनकी टीम के लिए एक उचित श्रद्धांजलि होगी, जो हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे। उनकी यादें हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनी रहेंगी और पार्क का नाम दिवंगत जनरल के नाम पर रखने से क्षेत्र का दर्जा ऊंचा होगा।

कैटरी हॉर्टिकल्चर पार्क ऊटी- मेट्टुपालयम राष्ट्रीय राजमार्ग में कुन्नूर के पास स्थित है और नीलगिरी और ऊटी लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।

टी.ए. कुन्नूर के नागरिक मंच के जबराथिनम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, नीलगिरी, कुन्नूर और ऊटी ऐसे स्थान हैं, जहां अक्सर पर्यटक आते हैं और कैटरी पार्क का नाम दिवंगत जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखने से जनरल और अन्य बहादुर सैनिकों की यादें ताजा हो जाएंगी, जिनकी हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। यह उन बच्चों के बीच राष्ट्रवाद की भावना को भी जगाएगी, जो इन क्षेत्रों में अपनी स्कूल यात्राओं के हिस्से के रूप में अक्सर आते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैनिकों की मौत ने पूरे देश को शोक में डूबा दिया था और स्थानीय लोग भी इस तरह के बड़े पैमाने पर प्रभाव की त्रासदी से तबाह हो गए थे।

जबरथिनम ने कहा, इससे अधिक तमिलनाडु सरकार ने कई वर्षों से रक्षा कर्मियों के नाम पर नीलगिरी में किसी भी लोकप्रिय परियोजना स्थल या पर्यटन स्थलों का नाम नहीं रखा है। फील्ड मार्शल कुन्नूर में रहते थे और यहां उनकी मृत्यु हो गई थी।

हेरिटेज स्टीम चैरियट ट्रस्ट के संस्थापक के. नटराजन भी जनरल बिपिन रावत के बाद कैटरी हॉर्टिकल्चर पार्क का नाम बदलने के समर्थक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कटारी पार्क में दिवंगत जनरल और हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सभी सैनिकों की प्रतिमाएं स्थापित की जानी चाहिए।

हालांकि, नीलगिरी के जिला कलेक्टर एसपी अमृत ने कहा कि उन्हें अभी तक किसी व्यक्ति या संगठन से जनरल बिपिन रावत के बाद कैटरी पार्क का नाम बदलने का कोई अनुरोध नहीं मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.