News Nation Logo

सीडीएस और स्वदेशी रक्षा निर्माताओं ने सैन्य उत्पादन बढ़ाने के तरीकों पर की चर्चा

सीडीएस और स्वदेशी रक्षा निर्माताओं ने सैन्य उत्पादन बढ़ाने के तरीकों पर की चर्चा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 10:40:01 PM
Chief of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को स्वदेशी निजी रक्षा निर्माताओं के साथ विचार-विमर्श करने के लिए नागपुर में रक्षा प्रतिष्ठानों का दौरा किया।

उन्हें आत्मनिर्भर भारत पहल के हिस्से के रूप में स्वदेशी निजी रक्षा निर्माताओं द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं के बारे में बताया गया।

उन्होंने इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल), नागपुर का दौरा किया और उन्हें कंपनी द्वारा विकसित किए जा रहे नवीनतम उत्पादों पर एक सिंहावलोकन दिया गया, जिसमें मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड और विभिन्न प्रकार के अन्य विस्फोटक, मिसाइल तथा सशस्त्र ड्रोन शामिल हैं। उन्हें ईईएल के अध्यक्ष सत्यनारायण नुवाल ने विभिन्न विनिर्माण सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

सीडीएस के आगमन पर, एयर मार्शल शशिकर चौधरी, एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एओसी-इन-सी), मेंटेनेंस कमांड और जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) उत्तर महाराष्ट्र एंड गुजरात सब एरिया, मेजर जनरल दिनेश हुड्डा ने उनका स्वागत किया।

ईईएल के दौरे के बाद सीडीएस ने नागपुर में एयरफोर्स मेंटेनेंस कमांड का दौरा किया और एयर मार्शल शशिकर चौधरी ने उन्हें विभिन्न प्रकार के एयरक्राफ्ट तथा वायुसेना के उपकरणों की हर समय उपयुक्तता सुनिश्चित करने के लिए कमांड द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में जानकारी दी।

बाद में मेजर जनरल दिनेश हुड्डा ने सीडीएस को कोविड-19 शमन, पूर्व सैनिकों के कल्याण और मानवीय सहायता तथा आपदा राहत (एचएडीआर) कार्यों के दौरान राहत प्रदान करने में सक्रिय भूमिका के बारे में जानकारी दी।

सीडीएस को बाद में मार्च 2018 में मुंबई से नागपुर में स्थानांतरित होने के बाद के फॉर्मेशन के बुनियादी ढांचे के विकास, पारिस्थितिक कार्यों और गठन द्वारा की गई अन्य पहलों को दिखाया गया ।

इससे पहले सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने दक्षिणी कमान का दौरा किया था और उन्होंने रक्षा निर्माण में लगी बड़ी निजी फर्मों के इंजीनियरिंग अनुसंधान केंद्र और रणनीतिक प्रणाली परिसर की समीक्षा की थी। उन्होंने गोवा में आईएनएस हंसा का दौरा भी किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 10:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.