logo-image

मप्र में सभी विदेशी धन प्राप्त करने वाले गैर सरकारी संगठनों की होगी जांच

मप्र में सभी विदेशी धन प्राप्त करने वाले गैर सरकारी संगठनों की होगी जांच

Updated on: 29 Nov 2021, 07:15 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि वे राज्य में संचालित सभी गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) की जांच करें, जो विदेशों से धन प्राप्त कर रहे हैं।

राज्य के सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आभासी बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे एनजीओ के वित्त पोषण और उनके (एनजीओ) द्वारा खर्च किए जा रहे धन पर ऑडिट रिपोर्ट तैयार करें और अपने कार्यालय को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि कुछ गैर सरकारी संगठन विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों में धर्मांतरण में शामिल हैं और अधिकारियों को निर्देश दिया कि इसे तुरंत रोका जाना चाहिए। चौहान ने कहा, राज्य में धर्म परिवर्तन में शामिल सभी गैर सरकारी संगठनों का पता लगाएं। मध्य प्रदेश में इस तरह की प्रथाओं के लिए कोई जगह नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि कई एनजीओ समुदायों के बीच नफरत फैलाने में शामिल हैं। चौहान ने सोमवार को राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा, ये गैर सरकारी संगठन कौन हैं और उनके संसाधन क्या हैं, उनका धन प्रवाह- इन सभी की तुरंत जांच की जानी चाहिए।

जिला कलेक्टर, आयुक्त या पुलिस महानिदेशक (आईजी) अपने क्षेत्रों में कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए भी जिम्मेदार हैं कि राज्य सरकार और केंद्र की योजनाएं जमीनी स्तर पर पहुंच रही हैं और वास्तविक लाभार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।

चौहान ने कहा, आप (जिला कलेक्टर, आयुक्त और आईजी) अपने जिलों के प्रमुख हैं और मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रत्यक्ष प्रतिनिधि भी हैं और इसलिए, आप लोगों को सुरक्षा प्रदान करने और सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

इस महीने की शुरुआत में, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने एक कथित धर्मातरण रैकेट का खुलासा किया, जिसमें मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में एक ईसाई मिशनरी गर्ल्स हॉस्टल में हिंदू लड़कियों को परिवर्तित किया जा रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.