logo-image

बैलट पेपर से चुनाव करवाने की मांग पर बोले CEC सुनील अरोड़ा, हम उस युग में नहीं जाएंगे वापस

लंदन के साइबर एक्सपर्ट के ईवीएम हैक को लेकर किये गए दावे के बाद सियासत तेज़ हो गई है.

Updated on: 24 Jan 2019, 12:03 PM

नई दिल्ली:

लंदन के साइबर एक्सपर्ट के ईवीएम हैक को लेकर किये गए दावे के बाद सियासत तेज़ हो गई है. विपक्षी पार्टियां आगामी लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की जगह पुराने आजमाए जा चुके बैलट पेपर की मांग कर रही है. इन दावों के बीच पूर्व चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने ईवीएम को पूरी तरह सुरक्षित बताया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने भी ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाये जाना गलत करार दिया. उन्होंने कहा कि ईवीएम को फुटबाल नहीं बनाना चाहिए. हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिल्ली के एक कार्यक्रम में कहा, 'मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि हम बैलट पेपर के युग में वापस नहीं जा रहे हैं.'

उन्होंने आगे कहा, 'हम EVM और VVPAT का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे. हम राजनीतिक दलों से किसी भी आलोचना और प्रतिक्रिया के लिए तैयार है.  हम इन्हें छोड़कर बैलेट पेपर के युग में लौटने के लिए भयभीत या तंग नहीं होने वाले हैं'

और पढ़ेंः EVM हैकिंग के दावे पर बवाल: 20 प्वाइंट में समझे विवाद, आरोप-प्रत्यारोप, सफाई सबकुछ

बता दें कुछ दिन पहले SKYPE के जरिये लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शख्स ने दावा किया था कि 2014 में वह भारत से पलायन कर गया था, क्योंकि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने की घटना के बाद वह डरा हुआ था. शख्स की पहचान सैयद शुजा के तौर पर हुई है. उसने दावा किया कि टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके.

और पढ़ेंः कपिल सिब्बल का रविशंकर प्रसाद पर पलटवार, कहा- EVM हैकिंग का दावा गंभीर, करें जांच या कार्रवाई

उन्होंने दावा किया कि वह सार्वजनिक क्षेत्र की इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) की टीम का हिस्सा थे जिसने ईवीएम मशीन का डिजाइन तैयार किया था. वह भारतीय पत्रकार संघ (यूरोप) की ओर से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में शामिल हुए थे. हालांकि वह स्काईप के जरिये पर्दे पर ही नजर आये और उनके चेहरे पर नकाब था.

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए कहा. आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को लिखे एक पत्र के माध्यम से शुजा के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा है कि शुजा ने भादंसं की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है. यह धारा जनसामान्य में दहशत पैदा करने वाली अफवाह फैलाने से जुड़ी है.

हाल ही में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस को घेरा था. लंदन में शुजा के संवाददाता सम्मेलन के दौरान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की मौजूदगी पर जोरदार हमला करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'सिब्बल वहां क्या कर रहे थे? वह किस हैसियत से वहां मौजूद थे? मेरा आरोप यह है कि वह कांग्रेस की तरफ से कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए वहां थे. उन्होंने इसे कांग्रेस की प्रायोजित साजिश करार दिया.

कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, आप, टीडीप समेत कई अन्य विपक्षी दलों ने भी मामले पर गंभीर चिंता जताई और चुनाव आयोग से इसका संज्ञान लेने को कहा.