News Nation Logo
Banner

दिल्ली में पैकेट वाले चिकन बाहर से लाकर बेचने पर रोक

मनीष सिसोदिया ने कहा कि एहतियात के तौर पर दिल्ली के  बाहर से आने वाले जिंदा पक्षियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और गाजीपुर मंडी बंद कर दी गई थी. अब दिल्ली के बाहर से आने वाले पैकेज मीट और चिकन को भी तत्काल प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 11 Jan 2021, 02:11:30 PM
chicken

चिकन (Photo Credit: File)

दिल्ली :

 


दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को बर्ड फ्लू पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसके बारे में जानकारी दी. मनीष सिसोदिया ने कहा कि एहतियात के तौर पर दिल्ली के  बाहर से आने वाले जिंदा पक्षियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और गाजीपुर मंडी बंद कर दी गई थी. अब दिल्ली के बाहर से आने वाले पैकेज मीट और चिकन को भी तत्काल प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि अभी तक सिर्फ संजय लेक से सैंपल लिए गए थे, वह पॉजिटिव पाए गए हैं और उस इलाके की सफाई करवाई जा रही है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि संजय लेक के अलावा अभी तक कहीं से कोई चिंता की बात नजर नहीं आई है. जालंधर जो सैंपल भेजे गए थे उसकी रिपोर्ट अभी आया नहीं है. बता दें कि 100 से ज्यादा सैंपल मयूर विहार एवं दिल्ली के अन्य जगहों से उठाए गए थे उसे जालंधर लैब भेजा गया है.

मनीष सिसोदिया ने बताया कि एक्सपर्ट और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा करने के बाद पैकेट वाले चिकेन और मटन को प्रतिबंधित किया गया है. उन्होंने कहा कि आम जनता को घबराने और डरने की जरूरत नहीं है. सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि इसके फैलाव को रोका जाए. बर्ड फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है. यह एक साधारण फ्लू है, जो पक्षी से इंसान में फैल सकता है लेकिन अभी तक ऐसे प्रमाण नहीं मिले हैं कि यह इंसान से इंसान में फैल जाए. जो लोग चिकन या अंडा खाते हैं उनको भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या अंडा खा रहे हैं तो आपको इससे संक्रमण नहीं होगा. अगर किसी पक्षी से संक्रमण आया भी तो थोड़े बहुत लक्षण हो सकते हैं जैसे कफ, बुखार या सिरदर्द होगा.

First Published : 11 Jan 2021, 01:47:14 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.