logo-image

Chhath Special Train: छठ पर घर जाने के लिए चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन, आज ही कर लें टिकट बुक

Chhath Special Train: अगर आप भी छठ मनाने के लिए घर जाना चाहते हैं और ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है तो चिंता मत कीजिए. क्योंकि भारतीय रेलवे छठ के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. ये ट्रेन आनंद विहार से मालदा टाउन के बीच चलेगी.

Updated on: 31 Oct 2023, 11:25 AM

highlights

  • रेलवे चलाएगा छठ स्पेशल ट्रेन
  • आनंद विहार से होगा संचालन
  • मालदा टाउन तक जाएगा स्पेशल ट्रेन

New Delhi:

Chhath Special Train: छठ के मौके पर अगर आपको भी अपने घर जाना है और अभी तक आपने टिकट बुक नहीं कराया है तो चिंता मत करिए और आज ही टिकट बुक करा लीजिए. क्योंकि भारतीय रेलवे 20 नवंबर से छठ स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. रेलवे ने ये फैसला दिल्ली, मुंबई समेत लंबी दूरी की ट्रेनों में स्लीपर और एसी कोच में लंबी आरक्षण सूची और यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाया है. इस दौरान रेलवे भागलपुर होकर मालदा टाउन और आनंद विहार टर्मिनल के बीच एक छठ स्पेशल ट्रेन चलाएगा.

ये भी पढ़ें: Gujarat: PM मोदी बोले- आने वाले 25 साल भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण

जानें कब तक चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

20 नवंबर से चलने वाला छठ स्पेशल ट्रेन का संचालन 27 नवंबर तक किया जाएगा. जिससे त्योहार पर घर आने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होगी. इस ट्रेन में सामान्य श्रेणी, शयनयान श्रेणी और वातानुकूलित कोच की सुविधा होगी. ट्रेन नंबर 03435 मालदा टाउन-आनंद विहार टर्मिनल के बीच 20 नवंबर से 27 नवंबर तक संचालित की जाएगी.

ये है ट्रेन के खुलने का समय

छठ स्पेशल ट्रेन प्रत्येक सोमवार को मालदा से 9:30 बजे खुलेगी. जबकि दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से ये ट्रेन प्रत्येक शनिवार शाम 6.30 (18:30) बजे मालदा के लिए रवाना होगा. 03436 आनंद विहार टर्मिनल-मालदा टाउन छठ स्पेशल में आज भी अपना टिकट बुक करा सकते हैं.

कहां-कहां रुकेगी ये ट्रेन

छठ स्पेशल ट्रेन रास्ते में पूर्वी रेलवे के अंतर्गत आने वाले न्यू फरक्का, बोनिडंगा, बरहड़वा, साहिबगंज, पीरपैंती, कहलगांव, भागलपुर, सुल्तानगंज, जमालपुर और अभयपुर स्टेशनों पर आते और जाते दोनों तरह से रुकेगी. बता दें कि रेलवे हर साल छठ के मौके पर विशेष ट्रेनों का संचालन करता है. पिछले साल रेलवे ने विक्रमशिला, एलटीटी, फरक्का एक्सप्रेस समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनों कंफर्म टिकट के लिए मारामारी से लोगों को बचाने के लिए आठ पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया था.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में अब सांसों पर संकट! कई इलाकों में AQI 400 के पार

इस साल भी चलाई जा सकती हैं 8 ट्रेनें

बता दें कि रेलवे ने अभी सिर्फ एक स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. लेकिन तत्काल कोटे की टिकट भी कुछ ही मिनटों में फुल हो जाने की संभावना को देखते हुए आठ त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की उम्मीद की जा रही है. आठ त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाकर रेलवे यात्रियों की परेशानी को कम करने की कोशिश करेगा. स्पेशल ट्रेनों के चलने से भागलपुर रेलखंड के यात्रियों को काफी फायदा होगा.