News Nation Logo

Chhath Puja 2021: देश में करोड़ों श्रद्धालुओं ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्‍य

छठ पूजा सबसे कठिन त्योहारों में से एक भी है क्योंकि अनुष्ठान करने वाले व्यक्ति को उपवास करना होता है और पानी पीने से भी परहेज करना पड़ता है. घर में बनने वाले हर प्रसाद को अलग से पकाना होता है और इन सभी चीजों को बनाते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Nov 2021, 09:42:36 PM
Chhath Puja

Chhat Puja 2021 (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

लोकआस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन बुधवार की शाम बिहार की राजधानी पटना के विभिन्न गंगा घाटों, तालाबों, जलशयों पर लाखों छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अघ्र्य दिया और पूजा-अर्चना की। इस क्रम में कई व्रतियों ने अपने घरों तथा अपार्टमेंट की छतों पर भी व्यवस्था कर भगवान भास्कर को अघ्र्य दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मुख्यमंत्री आवास में भी अपने परिजनों के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया.

छठ पर्व के तीसरे दिन बुधवार की शाम लाखों व्रती गंगा के छठ घाट पहुंचे. आम से लेकर खास लोग भक्ति में डूब गए। छठ को लेकर पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है. गंगा घाट से लेकर विभिन्न नदियों के तटों, तालाब और जलाशयों पर भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा.

मुहल्लों से लेकर गंगा तटों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे. राजधानी पटना की सभी सड़कें पूरी तरह सजी हैं। छठ पर्व को लेकर गंगा घाटों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। राजधानी की मुख्य सड़कों से लेकर गलियों तक की सफाई की गई.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मुख्यमंत्री आवास पर डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया। इस दौरान उनके बड़े भाई समेत अन्य परिजन भी मौजूद रहे.

औरंगाबाद की ऐतिहासिक सूर्य नगरी देव में भी आस्था एवं विश्वास का प्रतीक छठ पर्व का अनुष्ठान किए व्रतियों ने बुधवार शाम को अस्तचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया। श्रद्धालुओं ने सूप में अघ्र्य की सामग्री रखकर भगवान का ध्यान रख नमन किया. अघ्र्य देने को लेकर देव सूर्यकुंड तालाब में लाखों व्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी किदवई नगर का दौरा किया और छठ पूजा मना रहे श्रद्धालुओं से मुलाकात की.


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज छठ के मौके पर स्टीमर से लोगों का अभिवादन करने निकले।लोगों में उत्साह दिखा रहे हैं.

देश में छठ पूजा का महापर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. महिलाएं आज पूरे दिन निर्जला व्रत रखेंगी और शाम को डूबते हुए सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा. वहीं, कल सुबह निकलते हुए सूरज को अर्घ्य देखकर व्रत खोला जाएगा. छठ पूजा के खास दिन सूर्य भगवान की आराधना की जाती है.

First Published : 10 Nov 2021, 04:50:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो