logo-image

सुप्रीम कोर्ट में अब कहीं से भी दायर कर सकते हैं याचिका, बस करना होगा ये काम

सुप्रीम कोर्ट में अब कही से भी पीआईएल दाखिल किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े ने ऑनलाइन याचिक दायर करने की मंजूरी दी है.

Updated on: 15 May 2020, 06:47 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court)  में अब कही से भी पीआईएल दाखिल किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े ने ऑनलाइन याचिक दायर करने की मंजूरी दी है. अब याचिका भारत के किसी भी हिस्से से सुप्रीम कोर्ट में दायर की जा सकती है.

24 घंटे और सातों दिन सुप्रीम कोर्ट में आप याचिका दायर कर सकते हैं. ऑनलाइन ही आप फिस जमा कर सकते हैं और डिजिटल हस्ताक्षर भी. सुप्रीम कोर्ट के अनुमति के बाद दूर दराज क्षेत्रों में बैठे लोग भी ऑनलाइन पीआईएल दायर कर सकते हैं.

बता दें कि पिछले 22 मार्च से तात्कालिक मामलों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की जा रही है. सुप्रीम कोर्ट में इस बार गर्मियां की छुट्टियां नहीं होंगी, शुक्रवार को फुल कोर्ट मीटिंग में तय हुआ कि कम से कम सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी. बता दें कि 18 मई से 6 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टी होनी थी. लेकिन आज की मीटिंग के बाद साफ हो गया कि यह छुट्टियां नहीं होंगी.

इसे भी पढ़ें:लाउडस्पीकर से अजान को धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं कहा जा सकता : इलाहाबाद हाईकोर्ट

बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट में नया नियम लागू हुआ, जिसके अनुसार सुप्रीम कोर्ट में अब एक न्यायाधीश भी सुनवाई कर सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट में 13 मई से एकल पीठ का गठन किया गया. ये बेंच जमानत, अग्रिम जमानत और केस को ट्रांसफर करने की याचिका पर सुनवाई करेगी.

और पढ़ें:बिहार में विदेशी उत्पादों की मांग जानने के लिए नीतीश सरकार कराएगी सर्वे

इसके साथ ही शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू लाकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने में असमर्थ कंपनियों और नियोक्ताओं के खिलाफ अगले सप्ताह तक कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाये. शीर्ष अदालत ने कहा कि ऐसी छोटी छोटी कंपनियों हो सकती है जिनकी आमदनी नहीं हो और वे पूरा पारिश्रमिक देने में असमर्थ हों.