News Nation Logo

बदल रहा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की संभावना

बदलते मौसम के चलते भारत में मॉनसून सक्रिय है. इसकी वजह से अब वहां भारी बारिश देखने को मिल रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी और बिहार में 27 अगस्त तक तेज हवाओं के चलने तथा भारी बारिश की संभावना जताई है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 26 Aug 2021, 09:45:01 AM
MONSOON IN INDIA

बदलते मौसम के चलते भारत में मॉनसून सक्रिय (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बदलते मौसम के चलते भारत में मॉनसून सक्रिय है. इसकी वजह से अब वहां भारी बारिश देखने को मिल रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी और बिहार में 27 अगस्त तक तेज हवाओं के चलने तथा भारी बारिश की संभावना जताई है. भारत के उत्तर, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में अगले चार दिनों के दौरान हल्की वर्षा होने का अनुमान है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि इसी अवधि के दौरान, देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने का अनुमान है. विभाग के अनुसार पूरा ‘मॉनसून ट्रफ’ हिमालय की तलहटी के करीब है. इसके 26 अगस्त तक वहीं रहने की संभावना है.

वहीं पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां बुधवार और गुरुवार के दिन मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. हालांकि एनसीआर में शुक्रवार के दिन हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. अगर बिहार की बात करें तो राज्य में भारी बारिश, गरज, बिजली और आंधी तूफान देखने को मिल सकता है. इस कारण मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट पूरे बिहार के लिए जारी किया गया है. वहीं यूपी के अधिकांश जिलों में भी इस तरह की स्थिति रहेगी, इस कारण पूर्वानुमान की अवधि के दौरान यूपी के लिए भी यैलो अलर्ट जारी किया गया है.

विभाग ने कहा, 'अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत और पश्चिमी तट पर हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने का अनुमान है.' बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम हवाएं 26 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने का अनुमान है.

वहीं उत्तराखंड में 29 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने का अनुमान है और 27 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. इस दौरान बदलते मौसम के चलते भारत में मॉनसून सक्रिय है.

First Published : 26 Aug 2021, 09:45:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Monsoon In India INDIA

वीडियो