logo-image

अमृतपाल के एजेंडे से अलग है दीप सिद्धू का परिवार, पंजाब के वारिस पर कब्जे का किया विरोध

अमृतपाल के एजेंडे से अलग है दीप सिद्धू का परिवार, पंजाब के वारिस पर कब्जे का किया विरोध

Updated on: 23 Apr 2023, 09:30 PM

चंडीगढ़:

कई राज्यों में चूहे-बिल्ली के 36 दिनों के पीछा के बाद आखिरकार रविवार को पंजाब के जरनैल सिंह भिंडरावाले के गांव से गिरफ्तार किए गए स्वयंभू खालिस्तानी उपदेशक अमृतपाल सिंह का पिछले सितंबर तक काफी हद तक पता नहीं चल पाया था। वह दुबई से भारत लौटा, जहां वह अपने परिवार का परिवहन व्यवसाय चला रहा था।

2021 में वकील-अभिनेता से सामाजिक कार्यकर्ता बने दीप सिद्धू ने वारिस पंजाब दे या पंजाब के वारिस का कार्यभार संभालने के बाद वह युवाओं को बुलाकर खुद को पंथ की स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए एक नए आधार के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे।

26 जनवरी, 2021 को लाल किले पर हुई हिंसा के आरोपियों में से एक सिद्धू की फरवरी 2022 में हरियाणा के सोनीपत के पास एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी।

उस वर्ष सितंबर में अमृतपाल सिंह की दस्तार बंदी (पगड़ी बांधना) समारोह रोडे गांव में आयोजित किया गया था, जिसमें उन्हें वारिस पंजाब दे का आधिकारिक प्रमुख घोषित किया गया था।

हालांकि, भिंडरावाले के विपरीत, उनके पास कोई औपचारिक धार्मिक स्कूली शिक्षा नहीं थी। एपोलिटेक्निक से ड्रॉपआउट सिद्धू ने दुबई में रहते हुए अपने बाल कटवा लिए थे और दाढ़ी मुंडवा ली थी।

हालांकि, पुलिस द्वारा अमृतपाल सिंह को भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद मीडिया की नजरों में आए दीप सिद्धू के परिवार ने किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जांच की मांग की, जिसे सिद्धू पसंद नहीं करते थे।

पुलिस की जांच में भी सामने आया था कि दिवंगत अभिनेता ने अपना मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिया था।

दीप सिद्धू के लुधियाना स्थित अधिवक्ता भाई मनदीप सिद्धू ने कहा कि अमृतपाल सिंह की वारिस पंजाब दे के प्रमुख के रूप में नियुक्ति, जिसे उनके भाई द्वारा स्थापित किया गया था, अवैध था।

उन्होंने मीडिया को बताया था, ऐसा आभास दिया जा रहा है कि अमृतपाल सिंह को प्रधान नियुक्त करने के फैसले में हमारा परिवार एक पक्ष है। यह सच नहीं है। वास्तव में, दीप ने अमृतपाल के बारे में कभी बात नहीं की और वह उसे नापसंद करता था। उसने जनवरी और फरवरी में अमृतपाल के फोन को 15 दिनों के लिए ब्लॉक कर दिया था।

मनदीप ने कहा कि ब्लॉक किए गए नंबर के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किए गए थे। मेरे भाई का फोन मेरे पास है। मेरे पास सबूत हैं।

उन्होंने कहा, दीप ने काफी शोध के बाद वारिस पंजाब दे की स्थापना की थी। इसे हाईजैक कर लिया गया है। हमें इस मुद्दे की जांच की जरूरत है।

यहां तक कि दिवंगत दीप सिद्धू की मंगेतर अमेरिका में रहने वाली अभिनेत्री रीना राय ने भी अमृतपाल सिंह के कृत्य की निंदा की थी।

उन्होंने कहा कि दीप सिद्धू न तो अलगाववादी थे और न ही हिंसा में विश्वास रखने वाले। लेकिन अमृतपाल सिंह ने अपनी खालिस्तानी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए गुप्त रूप से पार्टी का अपहरण कर लिया था।

उसने यह भी आरोप लगाया कि अमृतपाल सिंह द्वारा विदेशों से बड़ी मात्रा में चंदा इकट्ठा करने के लिए सब कुछ किया जा रहा था।

अमृतपाल सिंह, जिनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाया गया था और एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था, 18 मार्च से बड़े पैमाने पर तलाशी शुरू करने के बावजूद फरार चल रहा था।

पिछले साल दुबई से लौटे स्वयंभू उपदेशक ने फरवरी में एक साधारण समारोह में किरणदीप कौर के साथ शादी के बंधन में बंधे।

अमृतपाल सिंह की गतिविधियों के लिए कथित विदेशी फंडिंग के संबंध में महिला अधिकारियों वाली एक पुलिस टीम ने उनके पति के पैतृक स्थान पर उनसे लगभग एक घंटे तक पूछताछ की।

आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पुलिस ने धन के स्रोतों का पता लगाने के लिए अमृतपाल सिंह, उनकी पत्नी और माता-पिता के बैंक खातों को भी स्कैन किया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार राज्य में कड़ी मेहनत से हासिल की गई शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बनाए रखने के लिए कर्तव्यबद्ध है।

उन्होंने एक बयान में कहा, अमृतपाल सिंह के मामले में कानून अपना काम कर रहा है, जो राज्य और देश के प्रति शत्रुतापूर्ण ताकतों के हाथों की कठपुतली थे और निर्दोषों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

मान ने कहा कि राज्य 18 मार्च को ही अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार कर सकता था, लेकिन वे कभी भी खून खराबा नहीं चाहते थे और आज अलगाववादी नेता को बिना एक भी गोली चलाए गिरफ्तार कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य में शांति, सौहार्द और भाईचारे को बिगाड़ने की गहरी साजिश है, लेकिन सरकार ने सभी प्रमुख लोगों को गिरफ्तार कर इसे विफल कर दिया है।

मान ने कहा कि स्वयंभू धर्मगुरु अमृतपाल सिंह एक संगठन चलाता है जो युवाओं को हथियार उठाने और देश के खिलाफ अवैध गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह शनिवार शाम से भगोड़े को पकड़ने के अभियान के बारे में जानते थे, उन्होंने कहा कि अधिकारियों से हर 15 मिनट के बाद अद्यतन जानकारी लेने के कारण उनकी रातों की नींद हराम हो गई थी।

मान ने कहा कि जब अमृतपाल ने श्री गुरुग्रंथ साहिब की ढाल लेकर अजनाला थाने पर हमला किया था तो उन्होंने पुलिस को निर्देश दिया था कि श्री गुरुग्रंथ साहिब का अपमान न हो।

उन्होंने कहा कि गुरुग्रंथ साहिब उनके लिए सर्वोच्च है, जिसके कारण पुलिस ने इसे ले जाने वाले वाहन को उचित सम्मान दिया और इसके मुक्त आवागमन की अनुमति दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.