News Nation Logo
Banner

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल 3 दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचीं, डॉ जितेंद्र सिंह ने किया स्वागत

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल (Angela Merkel) अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचीं.

By : Nitu Pandey | Updated on: 31 Oct 2019, 10:21:33 PM
एंजेला मार्केल का स्वागत करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह

एंजेला मार्केल का स्वागत करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल (Angela Merkel) अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंची. पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल का स्वागत किया. इस दौरान भारत और जर्मनी, ट्रांसपोर्ट, कृषि, स्वास्थ्य, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, पर्यावरण और सोलर पावर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग करने के लिए लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे.

मर्केल पांचवें द्विवार्षिक अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) के हिस्से के रूप में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगी. इस दौरान उनके साथ कई मंत्री और 13 कारोबारी प्रतिनिधि भी होंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, हरित शहरी गतिशीलता, आयुर्वेद और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के क्षेत्रों में समझौते होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:Whatsapp के जरिये भारत में इन लोगों की गई थी जासूसी, जानें क्यों

शनिवार को मर्केल गुरुग्राम में एक बड़ी जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी का दौरा करेगी, जिसके पूरे भारत में 15 केंद्र हैं. शनिवार को ही वो प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक मेट्रो स्टेशन भी जाएंगी.

यह मेट्रो स्टेशन सौर पैनलों से सुसज्जित है, जो इस दिशा में स्मार्ट शहरों को स्थापित करने की आवश्यकता पर भी बल देता है. जर्मन राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने इस यात्रा के बारे में मीडिया को बताया कि शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता के बाद मर्केल एक महिला प्रतिनिधिमंडल के साथ मिलेंगी, जिसमें वकील व व्यापारी के साथ ही ऐसे व्यक्तित्व शामिल होंगे, जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में पहचान बनाई है.

और भी पढ़ें:महाराष्ट्र की राजनीति में आया नया मोड़, शिवसेना के संजय राउत NCP चीफ शरद पवार से मिले

मर्केल के साथ उनकी सरकार के कई मंत्रियों और राज्य सचिवों के साथ-साथ एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा. आईजीसी प्रारूप के तहत दोनों देशों के समकक्ष मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित प्रारंभिक चर्चा में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि मोदी व मर्केल दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं व सीईओ के साथ अलग-अलग मुलाकात करेंगे.

मर्केल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी. भारत और जर्मनी ने एक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है. मोदी व मर्केल आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

First Published : 31 Oct 2019, 10:17:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो