logo-image

IAF चीफ धनोवा के बयान से सहमा पाकिस्तान, अपने पायलटों से कहा किसी भी परिस्थिति के लिए रहें तैयार

पाकिस्तान वायु सेना के प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने यह बाते पाकिस्तान के फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस (सीमा से सटा हुआ बेस) के दौरे के दौरान कही

Updated on: 04 Mar 2019, 05:41 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बदले में पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद आज वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने साफ कर दिया कि अभी आतंकवाद और पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई खत्म नहीं हुई है. धनोवा के इस बयान से पाकिस्तान में खलबली मच गई और पाकिस्तान वायु सेना के प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने भी अपनी वायु सेना से कहा है कि किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहें. उन्होंने अपने एयरफोर्स के फाइटर पायलटों और जवानों से कहा कि अभी खतरा खत्म नहीं हुआ है इसलिए वो हमेशा खुद को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रखें.

पाकिस्तान वायु सेना के प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने यह बाते पाकिस्तान के फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस (सीमा से सटा हुआ बेस) के दौरे के दौरान कही. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी एयरफोर्स पर पूरे देश को गर्व है. हम पूरी विनम्रता के साथ अपना सिर झुकाते हैं और ईश्वर से राष्ट्र की उम्मीदों पर खरा उतरने की शक्ति मांगते हैं. अनवर खान ने बीते सप्ताह भारतीय वायुसेना की कार्यवाई का भी इसके लिए हवाला दिया.

एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद धनोवा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ हमारी कार्रवाई अभी खत्म नहीं हुई है और यह आगे भी जारी रहेगी. इस पहले भारत में कुछ राजनेताओं और राजनीतिक दलों के एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाए जाने के बाद आज भारतीय वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई सवालों के जवाब दिए. धनोवा ने कहा कि अगर जंगल में बम गिरता तो पाकिस्‍तान बोलता ही नहीं. ऑपरेशन बालाकोट में कितने आतंकी मरे इस सवाल पर एयरफोर्स बीएस धनोवा ने कहा है कि हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते. ऑपरेशन के दौरान कितनी लाशें गिरीं हम गिनते नहीं हैं और बता दें कि अभी ऑपरेशन खत्‍म नहीं हुआ है. उन्‍होंने कहा कि सितंबर में राफेल सेना में शामिल होगा. जहां तक अभिनंदन की बात है तो उनका मेडिकल चेकअप हो रहा है. उनका उड़ान भरना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर है.

बता दें कि अभिनंदन वर्धमान मिग-21 बाइसन में सवार थे और भारतीय वायु सीमा में अतिक्रमण करने वाले पाकिस्तान के F-16 का पीछा करते हुए पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे. उन्होंने पाकिस्तानी सेना के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. इसके बाद उन्हें अपने फाइटर प्लेन से इजेक्ट होना पड़ा था, जिसमें उनकी कमर और पसलियों में चोट आ गई थी.

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर भारतीय वायुसेना द्वारा की गई Air Strike के बाद पड़ोसी देश की नींद उड़ी हुई है. पाकिस्‍तान की संसद से लेकर सड़क तक भारत की इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है. इस एयर स्ट्राइक में जहां पाकिस्‍तान किसी जान माल के नुकसान न होने का दावा कर रहा है तो वहीं भारत में विपक्षी दल मोदी सरकार से Air Strike पर सबूत मांग रहे हैं. मारे गए आंतंकियों की संख्‍या पर कई मीडिया रिपोर्ट्स में बहुत तरह के नंबर आए, लेकिन अब BJP अध्‍यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि वायुसेना की एयर स्ट्राइक में 250 से अधिक आतंकवादी मारे गए.