logo-image

पाक अधिकृत कश्मीर का सबसे आखिरी शहर है चकौटी, जानिए कितनी है आबादी

भारत और पाकिस्तान के बीच खड़ा पुल चकौटी के मुख्य बाज़ार से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Updated on: 09 Sep 2019, 08:35 PM

highlights

  • भारतीय सेना ने पीओक में की सर्जिकल स्ट्राइक
  • पीओके के चकोटी में सेना की सर्जिकल स्ट्राइक
  • पीओके का आखिरी शहर है चकोटी, आबादी 50 हजार

नई दिल्‍ली:

भारत ने सोमवार सुबह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के आखिरी शहर चकौटी पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है. इस सर्जिकल स्ट्राइक से भारतीय सेना ने वहां पाकिस्तान समर्थित आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया. पाक अधिकृत कश्मीर पर भारतीय सेना की इस जबर्दस्त सैन्य कार्रवाई से पाकिस्तान सरकार द्वारा प्रोत्साहित आतंकी कैंपों को भारी नुकसान पहुंचा है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इस सर्जिकल स्ट्राइक से जम्मू-कश्मीर मसले पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहे पाकिस्तान हुक्मरानों को गहरा आघात लगा है. आपको बता दें कि चकोटी पाक अधिकृत कश्मीर का आखिरी शहर है जिसकी आबादी लगभग 50 हजार के आस-पास है.

भारत और पाकिस्तान के बीच खड़ा पुल चकौटी के मुख्य बाज़ार से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. चकोटी जाने वाले बस यात्रियों को यहां उतरकर पैदल इस पुल को पार करना होता है और दूसरी तरफ की बस उन्हें वहां से आगे ले जाएगी क्योंकि जर्जर पुल पर बस चलने के लायक नहीं है. हाल ही में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी द्वारा सीज फायर के उल्लंघन करने पर भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था. सेना के सूत्रों के मुताबिक पीओके के चकौटी इलाके में पाकिस्तान के कई बंकर तबाह हो गए और पाकिस्तानी सेना के कई जवान हताहत हुए.

यह भी पढ़ें-चालान (Challan) के पैसे नहीं भरने पर महंगी होगी इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy)

एयर स्ट्राइक के दौरान भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट और पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद के अलावा चकोटी में भी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर सुनियोजित हमला कर बम गिराए थे और उन्हें नष्ट किये थे. आपको बता दें कि इसके पहले पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने पीओके के बालाकोट में घुसकर सैन्य कार्रवाई की थी जिसमें भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आतंकियो के तमाम कैंप तबाह कर दिये थे. इस एयर स्ट्राइक में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आतंकियों की कमर तोड़ दी थी.

यह भी पढ़ें-बलूचिस्तान के मुद्दे पर अब बेनकाब हुआ Pakistan, Switzerland में लगे विरोध में पोस्टर्स- बैनर्स

पीओके के चकौटी में भारतीय सेना ने की सर्जिकल स्ट्राइक
पिछले कुछ दिनों से भारतीय सेना को पाक अधिकृत कश्मीर की लीपा घाटी के चकौटी में भारतीय खुफिया संस्थाओं को लगातार आतंकी गतिविधियों के इनपुट मिल रहे थे. इनमें कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर बौखलाए पाकिस्तान ने यहां कई लांचिंग पैड सक्रिय किए हैं. इनकी मदद से सीमपार से भारत में घुसपैठ करा बड़े पैमाने आतंकी वारदातों को अंजाम दिया जाना था. इस तरह का एक इनपुट रविवार देर रात भी मिला, जिसके बाद बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने में देर नहीं लगाई.

यह भी पढ़ें-असम के बाद मणिपुर में भी NRC लागू करने की तैयारी, केंद्र ने पास किया प्रस्ताव