logo-image

अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए डीआरडीओ की मदद से 2 अस्पताल स्थापित करेगा केंद्र

अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए डीआरडीओ की मदद से 2 अस्पताल स्थापित करेगा केंद्र

Updated on: 30 Jun 2022, 10:30 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की मदद से 50 बिस्तरों वाले दो अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की।

मंत्रालय ने डीआरडीओ के माध्यम से बालटाल और चंदनवाड़ी में इनडोर सुविधा को बढ़ाने के लिए इसकी व्यवस्था की है।

मंत्रालय की ओर से प्रदान की गई धनराशि के माध्यम से डीआरडीओ ने बालटाल और चंदनवाड़ी में 50 बिस्तरों की सुविधा वाला यह अस्पताल स्थापित किया गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, उपरोक्त 50 बिस्तरों की सुविधा वाले इन दो अस्पतालों के लिए डीएचएस (कश्मीर) से कर्मचारियों की अतिरिक्त जरूरत को लेकर एक अनुरोध किया गया था। कश्मीर के डीएचएस को आगे की तैनाती के लिए मंत्रालय के पास उपलब्ध बाकी मौजूद जन शक्ति (केंद्र सरकार के अस्पतालों, सीजीएचएस और राज्यों की ओर से नामित) को प्रदान किया गया।

मंत्रालय ने अमरनाथ जाते समय श्रद्धालुओं की सहायता के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों के चिकित्सा पेशेवरों को भी तैनात किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, राज्य सरकारों को चिकित्सीय तैयारी के साथ-साथ जरूरी व्यवस्थाओं से अवगत करा दिया गया है। इनमें जम्मू और कश्मीर सरकार के प्रयासों में सहायता के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ-साथ सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारियों (जीडीएमओ) की सेवाएं शामिल हैं। ये विशेषकर उन राज्यों की ओर से हैं, जहां से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री इस यात्रा के लिए पहुंचते हैं।

इसके अलावा बताया गया है कि चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों सहित स्वास्थ्य पेशेवरों को समूहों में तैनात किया जाएगा। इसके तहत पहला बैच- 25 जून, 2022 से शुरू होकर 13 जुलाई 2022 तक, दूसरा बैच 11 जुलाई, 2022 से 28 जुलाई, 2022 तक और तीसरा बैच 26 जुलाई, 2022 से 11 अगस्त, 2022 तक तैनात रहेगा।

स्वास्थ्य सेवा के निदेशक (डीएचएस, कश्मीर) के माध्यम से जम्मू और कश्मीर सरकार ने केंद्र सरकार के अस्पतालों और सीजीएचएस से 155 चिकित्साकर्मियों (87 डॉक्टरों, 68 पैरामेडिकल कर्मियों) के लिए अनुरोध किया था। केंद्र सरकार के अस्पतालों और सीजीएचएस से कुल 176 नाम (115 डॉक्टर और 61 पैरामेडिकल कर्मी) प्राप्त हुए। आगे इनकी तैनाती के लिए पूरी सूची कश्मीर के डीएचएस को भेज दी गई है।

11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से चिकित्साकर्मियों (डॉक्टर और पैरामेडिकलकर्मी) को तैनात किया जा रहा है।

स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस, कश्मीर) के माध्यम से जम्मू और कश्मीर सरकार ने 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 437 चिकित्साकर्मियों (154 डॉक्टरों, 283 पैरामेडिकलकर्मियों) के लिए अनुरोध किया था।

मंत्रालय ने कहा, 9 राज्यों से कुल 433 नामों (214 डॉक्टर और 219 पैरामेडिकलकर्मियों) की सूची प्राप्त हुई है। डीएचएस (कश्मीर) की ओर से तीनों बैचों के लिए इनमें से 428 चिकित्सा कर्मियों (211 डॉक्टरों, 217 पैरामेडिकलकर्मियों) की तैनाती पहले ही की जा चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.