logo-image

PM Modi पर BBC डॉक्यूमेंट्री के वीडियो Youtube-ट्विटर पर हुए ब्लॉक्ड

BBC documentary on PM Modi : यूके की वैश्विक मीडिया आउटलेट बीबीसी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक डॉक्यूमेंट्री का निर्माण किया था. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम "India: The Modi Question" है. जिस पर रोक लगा दी गई है. इस डॉक्यूमेंट्री के हिस्से यूट्यूब से हटा दिये गए हैं, साथ ही माइक्रो ब्लॉकिंग साइट ट्विटर से भी इस डॉक्यूमेंट्री से जुड़े लिंक्स-वीडियो हटा दिये गए हैं.

Updated on: 21 Jan 2023, 05:29 PM

highlights

  • पीएम मोदी पर बीबीसी ने बनाई थी डॉक्यूमेंट्री
  • केंद्र सरकार के आदेश के बाद वीडियो पर रोक
  • यूट्यूब-ट्विटर पर लिंक्स शेयर करने पर भी रोक

नई दिल्ली:

BBC documentary on PM Modi : यूके की वैश्विक मीडिया आउटलेट बीबीसी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक डॉक्यूमेंट्री का निर्माण किया था. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम "India: The Modi Question" है. जिस पर रोक लगा दी गई है. इस डॉक्यूमेंट्री के हिस्से यूट्यूब से हटा दिये गए हैं, साथ ही माइक्रो ब्लॉकिंग साइट ट्विटर से भी इस डॉक्यूमेंट्री से जुड़े लिंक्स-वीडियो हटा दिये गए हैं. केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किये थे. बताया जा रहा है कि इस डॉक्यूमेंट्री में कई सारी बातें तथ्यात्मक रूप से गलत थे. इसके साथ ही भारत सरकार का मानना है कि ये डॉक्यूमेंट्री भारत विरोधी एजेंडे को प्रचारित करने के लिए शेयर की जा रही है. ऐसे में इस पर रोक लगनी चाहिए. 

50 से ज्यादा ट्वीट्स हटाए गए

जानकारी के मुताबिक, अब यूट्यूब पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री शेयर करने वाले वीडियो ब्लॉक किये जा चुके हैं. इसके साथ ही बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के यूट्यूब लिंक साझा करने वाले ट्वीट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया. ये कार्रवाई भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से निर्देशित की गई थी, ऐसा सूत्रों का कहना है. एक से अधिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. ये कार्रवाई सिर्फ यूट्यूब तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी ऐसी कार्रवाई की जा रही है. उन अकाउंट्स की भी पहचान की जा रही है, तो वैमनस्यता फैलाने के लिए ऐसा काम कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, 50 से ज्यादा ट्वीट्स इसलिए हटाए गए हैं, क्योंकि उनमें बीबीसी के डॉक्यूमेंट्री का लिंक साझा किया गया था.

ये भी पढ़ें : Jammu शहर के नरवाल इलाके में दो बम विस्फोट, कम से कम सात घायल

भारत विरोधी एजेंडे को दिया जा रहा बढ़ावा

इस मामले में सरकार का कहना है कि कुछ यूट्यूब चैनल भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए वीडियो को अपलोड कर रहे हैं. क्योंकि कई सारे यूट्यूब प्लेटफॉर्म्स पर इस डॉक्यूमेंट्री को हटाने के बाद फिर से अपलोड किया गया है. जिसके बाद सरकार ने इस तरह की कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. इसके साथ ही ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया साइटों पर भी इस डॉक्यूमेंट्री को शेयर करने वाले पोस्ट की पहचान कर उन्हें हटाया जा रहा है.