logo-image

केंद्र ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर राज्यों के साथ की बैठक

केंद्र ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर राज्यों के साथ की बैठक

Updated on: 23 Sep 2021, 05:25 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के वायु प्रदूषण से निपटने के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्यों की एक संयुक्त बैठक बुलाई गई।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से कहा, प्रत्येक राज्य ने अपने प्रस्ताव रखे। हमने दोहराया कि दिल्ली का प्रदूषण स्तर उसके पड़ोसी राज्यों के कारण बढ़ता है। पिछले कुछ हफ्तों से वायु गुणवत्ता की निगरानी के बाद, हमने पाया है कि पीएम 2.5 और पीएम 10 स्तर 15 अक्टूबर के बाद पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण बढ़ने लगते हैं।

बैठक में दिल्ली ने कुल 12 सुझाव पेश किए हैं।

उन्होंने आगे कहा, अपने मुख्य बिंदुओं में, दिल्ली सरकार ने एक बार फिर केंद्र से वायु प्रदूषण की समस्या पर आपातकालीन आधार पर विचार करने और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब राज्यों में बायो-डीकंपोजर के उपयोग के लिए एक कार्य योजना तैयार करने की अपील की है।

इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने केंद्र और पड़ोसी राज्यों को एक विशेष टास्क फोर्स बनाने और धूल वाले निर्माण स्थलों के लिए हॉटस्पॉट जोन घोषित करने का सुझाव दिया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन नीति अपनाएं। इस कदम से वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, हमने उनसे दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है।

बुधवार को पंजाब सरकार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली ने पराली जलाने को रोकने और नियंत्रित करने के लिए एक योजना बनाई है।

पूसा बायो-डीकंपोजर के साथ पराली जलाने के कारण आग की गिनती की रिकॉडिर्ंग और निगरानी के लिए इसरो द्वारा विकसित एक मानक प्रोटोकॉल अपनाने के लिए जारी किया गया है, जिसे यूपी में 6 लाख एकड़, हरियाणा में 1 लाख एकड़, पंजाब में 7,413 एकड़ और दिल्ली में 4,000 एकड़ में इस्तेमाल करने की योजना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.