logo-image

गोरखपुर हादसे के बाद रिसर्च सेंटर बनाने के प्रस्ताव को केंद्र ने दी मंजूरी, 85 करोड़ की लागत से तैयार होगा सेंटर

गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में हुए हादसे के बाद केंद्र सरकार ने जिले में रिसर्च सेंटर को बनाए जाने की मंजूरी दे दी है।

Updated on: 14 Aug 2017, 03:33 AM

highlights

  • गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में हुए हादसे के बाद केंद्र सरकार ने जिले में रिसर्च सेंटर को बनाए जाने की मंजूरी दे दी है
  • कुल 85 करोड़ रुपये की मदद से गोरखपुर में रिसर्च सेंटर को स्थापित किया जाएगा

नई दिल्ली:

गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में हुए हादसे के बाद केंद्र सरकार ने जिले में रिसर्च सेंटर को बनाए जाने की मंजूरी दे दी है।

हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने अस्पताल का दौरा किया। इसके बाद मीडिया से बातचीत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा, 'केंद्र सरकार ने बच्चों की बीमारी से जुड़े शोध के लिए गोरखपुर में एक रीजनल मेडिकल सेंटर को बनाए जाने की मंजूरी दे दी है।'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लंबे समय से इस इलाके के लिए पूर्णकालिक शोध केंद्र को स्थापित किए जाने की मांग कर रहे थे।

योगी से गोरखपुर नहीं संभल रहा तो यूपी कैसे संभालेंगे: कांग्रेस

जे पी नड्डा ने कहा, '85 करोड़ रुपये की मदद से गोरखपुर में रिसर्च सेंटर को स्थापित किया जाएगा।'

गौरतलब है कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से एक ही दिन में 30 से अधिक बच्चों की मौत के बाद से योगी सरकार निशाने पर है। विपक्षी दल इसे हत्या बताते हुए योगी के इस्तीफे की मांग कर रहा है। हालांकि योगी सरकार बार-बार यह कह रही है कि ऑक्सजीन की कमी से बच्चों की मौत नहीं हुई।

वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार इस पूरे मामले में स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। विपक्षी दलों की तरफ से बढ़ते दबाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और केंद्रीय गृह सचिव को हालात की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी है। अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश से आती हैं।

योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी को दी गोरखपुर हादसे की जानकारी, आला अधिकारियों की बुलाई बैठक