logo-image

केंद्र ने गणतंत्र दिवस पर जेल कर्मियों के लिए सुधार सेवा पदकों की घोषणा की

केंद्र ने गणतंत्र दिवस पर जेल कर्मियों के लिए सुधार सेवा पदकों की घोषणा की

Updated on: 25 Jan 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस, 2022 के अवसर पर जेल कर्मियों के लिए 42 सुधार सेवा पदकों की घोषणा की।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, भारत के राष्ट्रपति ने जेल कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए सुधारात्मक सेवा पदक और सराहनीय सेवाओं के लिए 37 सुधार सेवा पदक प्रदान करने की मंजूरी दी है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के सुधार सेवा पदक के तहत, आंध्र प्रदेश में जेल के हेड वार्डर अयिनपार्थी सत्यनारायण, हरीश कोतवाल, जेल अधीक्षक जम्मू और कश्मीर, पंजाब के जेल अधीक्षक मंजीत सिंह तिवाना और ओडिशा में जेल अधीक्षक सत्य प्रकाश स्वैन और हेड वार्डर दिल्ली जेल के प्रवीण कुमार राठी को उनकी जेलों में विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया है।

इसी तरह, सराहनीय सेवाओं के लिए सुधारात्मक सेवा पदक के लिए, मध्य प्रदेश के छह, आंध्र प्रदेश के पांच, दिल्ली के चार, जम्मू-कश्मीर के तीन, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु के तीन-तीन, पश्चिम बंगाल, पंजाब और पंजाब के दो-दो जेल कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा मेघालय और नागालैंड, ओडिशा और मणिपुर से एक-एक को मेधावी सेवाओं के लिए चुना गया है।

गणतंत्र दिवस-2022 के अवसर पर कुल 939 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है, जिसमें से 189 पुलिस पदक वीरता (पीएमजी) सुरक्षा/पुलिस कर्मियों को प्रदान किए जा रहे हैं। 189 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में, 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.