News Nation Logo

89वीं सेंट्रल वक्फ काउंसिल की बैठक, वक्फ की संपत्तियों पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

देश भर में मौजूद वक्फ बोर्ड की ज़मीनों का बेहतर तरीक़े से इस्तेमाल करने के लिए अब वक़्फ़ सम्पत्तियों पर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत स्कूल, कालेज, आईटीआई, स्किल डेवलपमेंट सेंटर, होस्टल और सद्भाव मंडपों का निर्माण किया जाएगा वक़्फ़ सम्पत्त

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 23 Oct 2021, 11:26:39 PM
Waqf

Waqf (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:

देश भर में मौजूद वक्फ बोर्ड की ज़मीनों का बेहतर तरीक़े से इस्तेमाल करने के लिए अब वक़्फ़ सम्पत्तियों पर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत स्कूल, कालेज, आईटीआई, स्किल डेवलपमेंट सेंटर, होस्टल और सद्भाव मंडपों का निर्माण किया जाएगा वक़्फ़ सम्पत्तियों की जीपीएस/जीआईएस मैपिंग युद्ध स्तर पर की जा रही है. ये काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा जिससे इन ज़मीनों की सुरक्षा और संरक्षण भी  बेहतर तरीक़े से हो सकेगा और इन पर विकास कार्य भी तेजी से किए जा सकेंगे. राज्यों के विभिन्न वक्फ सेंटरों पर कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जाएँगे. ये सेंटर शिक्षा, रोज़गार स्वरोज़गार से सम्बंधित सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की सूचना भी प्रदान करेंगे. इससे महिलाओं को विशेष लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड ड्रग्स मामले में अनन्या पांडे के बाद कई और स्टार किड्स NCB के रडार पर

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ( Union Minister Mukhtar Abbas Naqvi ) ने ट्वीट कर बताया कि GPS मैपिंग के ज़रिए देश के दूर दराज इलाक़ों में वक्फ की इन ख़ाली पड़ी ज़मीनों की सुरक्षा और संरक्षण भी  बेहतर तरीक़े से हो सकेगा और इन पर विकास कार्य भी तेजी से किए जा सकेंगे.   

यह भी पढें :T20 World Cup: ये है Pakistan की प्लेइंग इलेवन, भारत से होगा मुकाबला

केन्द्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ( Union Minister Mukhtar Abbas Naqvi ) ने बताया कि राज्यों के विभिन्न वक्फ सेंटरों पर कॉमन सर्विस सेंटर ( common service center ) बनाए जाएँगे. ये सेंटर शिक्षा, रोजगार और स्वरोजगार ( Education, employment and self-employment ) से संबंधित सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की सूचना भी स्थानीय लोगों को प्रदान करेंगे. केंद्र की योजनाओं ( Center's plans ) को स्थानीय लोगों तक पहुंचाने में भी ये जमीनें काम आएगी.

First Published : 23 Oct 2021, 11:19:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Waqf