logo-image

केंद्र सरकार ने घटाई थी नेताओं की सुरक्षा, वापस मिले 1300 से ज्यादा पुलिस कर्मी

इन 1300 सुरक्षाकर्मियों में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी और दिल्ली पुलिस शामिल है.

Updated on: 25 Jul 2019, 09:13 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की तरफ से जन प्रतिनिधियों की सुरक्षा कम किए जाने के बाद सरकार को 1300 से ज्यादा कमांडो वापस मिले हैं. सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में करीब 350 जनप्रतिनिधियों की वीआईपी सुरक्षा की समीक्षा की थी. ये समीक्षा पिछले काफी समय से लंबित थी जो मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार पूरी तरह पूरी हुई.

यह भी पढ़ें: दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के जीवन पर बनेगी फिल्म, ये एक्टर निभाएगा उनका किरदार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समीक्षा के बाद 1300 से ज्यादा सुरक्षा कर्मी सरकार को वापस मिले हैं. इन 1300 सुरक्षाकर्मियों में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी और दिल्ली पुलिस शामिल है. खबरों के मुताबिक अधिकारियों का कहना है कि इसके बाद अब सीएपीएफ के करीब 3 हजार कमांडो केंद्र सरकार के वीआईपी सुरक्षा इंतजामों का हिस्सा रहेंगे.

यह भी पढ़ें: 2 विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बाद बीजेपी में खलबली, आज भोपाल से दिल्ली तक दिनभर बैठकों का दौर

किन-किन लोगों की हटाई गई सुरक्षा

बता दें, जिन लोगों की सुरक्षा घटाई गई है उनमें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम भी शामिल है जिसकी हाल ही z प्लस सुरक्षा हटाई गई है. उनके अलावा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी, बीजेपी के पूर्व सांसद कीर्ति आजाद और शत्रुघ्न सिन्हा, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्रा, पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार आदि की z+ सुरक्षा वापस ले ली गई है. वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने सेंट्रल लिस्ट से कुछ जाने माने नामों को हटा दिया है.