logo-image

खुशखबरी, दिल्ली वासी यमुना में ले सकेंगे नौका विहार का आनंद, पढ़ें पूरी खबर

यमुना नदी में वाटर टैक्सी का ट्रायल जल्द शुरू किया जाएगा. वाटर टैक्सी का रूट सोनिया विहार से ट्रोनिका सिटी के बीच रहने की संभावना है. इसकी दूरी तकरीबन 16 किलोमीटर है.

Updated on: 07 Jun 2019, 09:14 AM

highlights

  • यमुना नदी में वाटर टैक्सी का ट्रायल जल्द शुरू होने की उम्मीद
  • सोनिया विहार से ट्रोनिका सिटी के बीच रूट रहने की संभावना
  • केंद्र सरकार इस योजना पर 28 करोड़ रुपये खर्च करेगी

नई दिल्ली:

दिल्ली वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली के लोग अब यमुना में नौका विहार का आनंद ले सकेंगे. वहीं दिल्ली में वाटर टैक्सी का आगाज हो चुका है. यमुना नदी में वाटर टैक्सी का ट्रायल जल्द शुरू किया जाएगा. वाटर टैक्सी का रूट सोनिया विहार से ट्रोनिका सिटी के बीच रहने की संभावना है. इसकी दूरी तकरीबन 16 किलोमीटर है. वाटर टैक्सी के जरिए 45 मिनट में इस दूरी को पूरा किया जा सकेगा. केंद्र सरकार इस योजना पर 28 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी दोनों केरल के दौरे पर

Inland Waterways Authority of India (IWAI) के चेयरमैन प्रबीर पांडे के मुताबिक एनजीटी के प्रिंसिपल कमेटी से वाटर टैक्सी के परिचालन के लिए मंजूरी मिल चुकी है.
दिल्ली और यूपी से जमीन अधिग्रहण का काम आखिरी चरण में है. उनका कहना है कि जमीन अधिग्रहण पूरा होने में कुछ महीने का समय लगेगा. अधिग्रहण पूरा होने के बाद ट्रायल शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें: मुझे गोली मार दीजिए- लोकसभा चुनाव 2019 में हार की समीक्षा बैठक में बोले हरियाणा कांग्रेस प्रमुख

तीन टर्मिनल बनाए जाएंगे
इस परियोजना के तहत सोनिया विहार, जगतपुर और ट्रोनिका सिटी में तीन टर्मिनल बनाए जाएंगे. फेज 2 का काम ट्रोनिका सिटी से आगे का होगा. ट्रायल के लिए नई नौका आ चुकी है. वहीं इमरजेंसी के लिए एक नई नौका या वेसल का टेंडर हो गया है. लोगों से मिले रिस्पॉन्स के बाद इसे अपग्रेड किया जाएगा. आईडब्लूएआई का कहना है कि प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक शुरू करके दिल्ली टूरिज्म को सौंपने की योजना है. दिल्ली टूरिज्म को आईडब्लूएआई टेक्निकल मदद देता रहेगा. गौरतलब है कि सांसद मनोज तिवारी ने ही तत्कालीन शिपिंग मंत्री नितिन गड़करी से यमुना में वाटर टैक्सी चलाने की पेशकश की थी.