logo-image

निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत तय, जानें कितने में लगेगा टीका

केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी है. भारत में इस वक्‍त तीन वैक्‍सीन- कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन दिए जा रहे हैं. स्‍पूतनिक V के लिए मंजूरी मिल गई है, जो जल्‍द ही लोगों को उपलब्‍ध होगी.

Updated on: 08 Jun 2021, 10:41 PM

highlights

  • स्‍पूतनिक V : 1145 रुपये
  • कोवैक्‍सीन : 1410 रुपये
  • कोविशील्‍ड : 780 रुपये


 

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी है. भारत में इस वक्‍त तीन वैक्‍सीन- कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन दिए जा रहे हैं. स्‍पूतनिक V के लिए मंजूरी मिल गई है, जो जल्‍द ही लोगों को उपलब्‍ध होगी. प्राइवेट अस्‍पतालों में इन टीकों की अधिकतम कीमत सरकार ने तय कर दी है, जिसमें 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्‍क भी शामिल है. प्राइवेट अस्‍तपालों में कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक V की प्रत्‍येक डोज की जो कीमत तय की गई है, उसके मुताबिक, कोविशील्‍ड की एक डोज अब प्राइवेट अस्‍पतालों में 780 रुपये में, कोवैक्‍सीन की एक डोज 1410 रुपये में और स्‍पूतनिक V के एक डोज की कीमत 1,145 रुपये में मिलेगी. ये कीमत 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये के सेवा शुल्‍क के साथ है.

यह भी पढ़ें : सुधाकरन को केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रमुख बनाया गया

प्रधानमंत्री ने की थी मुफ्त टीकाकरण की घोषणा

प्रधानमंत्री द्वारा मुफ्त टीकाकरण की घोषणा के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक के लिए एक नया आदेश जारी किया है. कोविड-19 टीकों की ये 44 करोड़ (25+19 करोड़) खुराक अभी से दिसंबर 2021 तक उपलब्ध रहेंगी. मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, इसके अलावा, दोनों कोविड टीकों की खरीद के लिए अग्रिम का 30 प्रतिशत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें : 10 साल की बच्ची ने पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट को दिया धन्यवाद, CJI ने दिया ये जवाब

देश भर में टीकाकरण अभियान उद्देश्य से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक 21 जून से सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर कोविड-19 वैक्सीन की खुराक मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं. सोमवार को राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों में इन बदलावों की प्रधानमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक की 19 करोड़ खुराक कोवैक्सिन का ऑर्डर दिया है.

यह भी पढ़ें : CM योगी ने 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लिया गोद, जानें कौन कौन से

भारत सरकार इस साल 16 जनवरी से 'संपूर्ण सरकार' ²ष्टिकोण के तहत एक प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों का समर्थन कर रही है. केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदनों के आधार पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण 1 मई, 2021 को भारत की टीकाकरण रणनीति की शुरूआत के साथ खोला गया था.