logo-image

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को दिया तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है. इस फैसले के बाद करीब लाखों कर्मचारियों को फायदा होने वाला है.

Updated on: 07 Mar 2024, 08:33 PM

नई दिल्ली:

महिला दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दी है. अब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाएगी. आपको बता दें कि इसे 1 जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा, जिसमें लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार के मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि इस फैसले के बाद 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलेगी. 

भारत एआई मिशन को दी मंजरी

आपको बता दें कि आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस ब्रीफिंग में मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कैबिनेट ने पांस चाल के लिए 10,371.92 करोड़ रुपये के खर्च के साथ भारत एआई मिशन को मंजूरी दे दी है. इंडियाएआई मिशन सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में रणनीतिक कार्यक्रमों और साझेदारी के माध्यम से एआई नवाचार में तेजी लाने के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगा. 

जूट की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला

उन्होंने आगे कहा कि जूट की कीमतों को लेकर भी फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में जूट के एमएसपी में 122 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिससे 44 लाख किसानों को फायदा होगा. इससे विशेष रूप से भारत के पूर्वी क्षेत्र, बिहार, असम, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के किसानों को लाभ होगा.