logo-image

Dogs Ban in India: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन 23 ब्रीड कुत्तों पर बैन

ये पाबंदी पशुपालन मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है. मंत्रालय का कहना है कि ये नियम मिक्स और क्रॉस जैसे सभी ब्रीड पर लागू होगा.

Updated on: 14 Mar 2024, 10:05 PM

नई दिल्ली:

Dog Ban in India: देश में पिछले कुछ महीने से कुत्तों का आतंक बढ़ गया है. आए दिन लोगों पर कुत्तों का हमला हो रहा है. इसकी वजह से कुछ लोगों जान भी जा चूकी है. वहीं, कई सोसाइटी में कुत्तों को पालने और रखने को लेकर गाइलाइन जारी किया गया है. अब इस मामले पर केंद्र सरकार सख्त दिखाई दे रही है. कुत्तों को लेकर केंद्र ने बड़ा फैसला किया है. इसमें 23 खतरनाक ब्रीड के इंपोर्ट करने पर पाबंदी लगा दी गई है.

देश भर में कुत्तों के हमले को देखते हु्ए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने खतरनाक नस्ल के 23 कुत्तों के आयात पर पाबंदी लगा दी है. समिति ने इसमें प्रतिबंध लगाने को लेकर कुछ गाइलाइन जारी कर दी है. इसमें पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकी स्टेफोर्डशायर टेरियर, डोगो अर्जेंटीना, फिला ब्रासीलीरो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, कोकेशियन शेफर्ड डॉग, मीडिल ईस्ट शेफर्ड डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, कैनारियो, मास्टिफ, वुल्फ डॉग, जापानी टोसा ,बैंडोग नस्ल जैसे नाम शामिल है. 

पशुपालन मंत्रालय ने किया है बैन

ये पाबंदी पशुपालन मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है. मंत्रालय का कहना है कि ये नियम मिक्स और क्रॉस जैसे सभी ब्रीड पर लागू होगा. इसके ही सरकार ने इन विदेशी ब्रीड के कुत्तों के सेलिंग, प्रोडक्शन और रखने पर बैन लगाने का आदेश दिया है. वैसे कई साल से कुत्तों को लोगों का फ्रेंड माना जाता रहा है. लेकिन आखिर ये कुत्ते इतने खतरनाक कैसे हो गए हैं. ये दोस्त से दुश्मन कैसे बन गए. इतने हमले क्यों हो रहे हैं.

आम कुत्ते नहीं

केंद्र सरकार द्वारा लगाए सभी कुत्तों की ब्रीड आम कुत्तों जैसे नहीं है.ये सभी शिकारी कुत्ते हैं जो अपने ही हिसाब से रहते हैं. इसे सही ट्रेनिंग और सही वातावरण की जररूत होती है. लेकिन लोग आजकल इसे अपने घर या सोसाइटी में रखते हैं जहां वो खुलकर नहीं रह पाते हैं जिसकी वजह से उनका स्वाभाव चिड़चिडा हो जाता है. यही वो अवस्था है जब कुत्ते हमले करने के लिए तैयार हो जाते हैं और जब भी मौका मिलता है वो हमला कर देते हैं. वहीं, अब ये सोचना होगा कि क्या ऐसे नस्ल के कुत्तों को पालना सही है.