logo-image

Central Cabinet: केंद्रीय कैबिनेट में बड़े फैसले...बिहार में गंगा नदी पर सिक्स लेन पुल से लेकर नारियल पर MSP को मंजूरी तक, पढ़ें

Central Cabinet: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद राजधानी दिल्ली में मीडिया को संबोधित कर रहे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बिहार में दीघा से सोनपुर जिले के बीच गंगा नदी पर 6 लेन केबल ब्रिज बनाने का निर्णय लिया गया है

Updated on: 27 Dec 2023, 10:38 PM

New Delhi:

Central Cabinet:  आज यानी बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए. कैबिनेट बैठक में बिहार के दीघा से सोनपुर जिले के बीच गंगा नदी पर 6 लेन केबल ब्रिज बनाने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही नारियल की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी का भी ऐलान किया गया. बैठक में लिए फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सड़क और परिवहन मंत्रालय से जुड़े निर्णय लिए गए हैं जो त्रिपुरा और असम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं... खोवाई से हरिना तक सड़क बनाने के काम को मंजूरी दी गई है... 20,487 करोड़ रुपये खर्च होंगे और 25 महीने में इस काम को पूरा किया जाएगा... इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर असम और त्रिपुरा के बीच में परिवहन और सुगम हो जाएगा... ये उत्तर त्रिपुरा को दक्षिण त्रिपुरा से जोड़ने का प्रयास है... "

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद राजधानी दिल्ली में मीडिया को संबोधित कर रहे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बिहार में दीघा से सोनपुर जिले के बीच गंगा नदी पर 6 लेन केबल ब्रिज बनाने का निर्णय लिया गया है. इसे 42 महीने में पूरा किया जाएगा और इसे बनाने में 3,064 करोड़ रुपये खर्च होंगे... बड़ी बात ये है कि इस पुल के नीचे से बड़े जहाज भी आसानी से आ जा सकेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस की 'न्याय यात्रा' पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि न्याय देने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है लेकिन ये परिवार और पार्टी ऐसी है जिन्होंने देश को 60 साल तक गरीबी में धकेलने का काम किया हटाने का नहीं... ये(कांग्रेस) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास यात्रा से लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने बुधवार को बिहार के पटना और सारण जिलों में गंगा नदी के दोनों तरफ और उसके मार्गों पर 4,556 मीटर लंबे, छह लेन वाले उच्चस्तरीय केबल स्टे ब्रिज के निर्माण को मंजूरी दे दी. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, परियोजना की कुल लागत 3,064.45 करोड़ रुपये है, जिसमें 2,233.81 करोड़ रुपये की सिविल निर्माण लागत भी शामिल है. यह पुल यातायात को तेज और सुचारु रूप से चलाने में सक्षम बनाएगा, जिसके परिणामस्वरूप राज्य का समग्र विकास होगा. यह पुल गंगा पर मौजूदा दीघा-सोनपुर रेल-सह-सड़क पुल के पश्चिमी किनारे के समानांतर होगा, जिसका उपयोग केवल हल्के वाहनों की आवाजाही के लिए किया जाएगा. दीघा और सोनपुर के बीच नए पुल के निर्माण से मौजूदा पुल पर जाम नहीं लगेगा, जिससे माल के परिवहन के लिए भारी वाहनों की आवाजाही में सुविधा होगी.