logo-image

सीबीआई ने बंगाल में चुनाव बाद हिंसा मामलों की जांच कर रही 4 विशेष इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया

सीबीआई ने बंगाल में चुनाव बाद हिंसा मामलों की जांच कर रही 4 विशेष इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया

Updated on: 20 May 2023, 09:55 PM

कोलकाता:

सीबीआई ने 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव बाद हिंसा मामलों की जांच कर रही चार विशेष इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है।

सीबीआई के उप निदेशक (प्रशासन) अंतू टी. मैथ्यू ने एसआईयू को बंद करने का आदेश जारी किया। चारों एसआईयू में प्रतिनियुक्त जांच अधिकारियों को कोलकाता के साल्ट लेक में स्थित सीजीओ कॉम्पलेक्स में एजेंसी के विशेष अपराध शाखा कार्यालय में मामले से संबंधित दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों को उन संबंधित इकाइयों को वापस रिपोर्ट करने के लिए भी कहा गया है जहां से वे शुरू में आए थे। हालांकि, सीबीआई ने एसआइयू बंद करने की वजह का खुलासा नहीं किया है।

साल 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद, राज्य की राजधानी कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों से हिंसा की कई घटनाओं की हुई थीं।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम ने घटनाओं के मद्देनजर कोलकाता का दौरा किया था और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा के आरोपों की प्रामाणिकता की सूचना दी थी।

बाद में कलकत्ता हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद सीबीआई ने मामले की जांच शुरू की। इसने मामले में कुछ आरोपियों की गिरफ्तार करके इस मामले में कुछ प्रगति भी की, हालांकि यह कई अन्य आरोपी व्यक्तियों का पता नहीं लगा सका है, जो अभी भी फरार हैं।

सीबीआई के अधिकारियों ने तृणमूल कांग्रेस के कुछ शीर्ष विधायकों से पूछताछ की है, जिनमें पार्टी के अनुभवी विधायक परेश पॉल और बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल शामिल हैं, जो इस समय पश्चिम में करोड़ों रुपये के मवेशी तस्करी के मामले में कथित रूप से जुड़े होने के कारण तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.