logo-image

बंगाल : तपन कांडू हत्याकांड में सीबीआई ने पहली गिरफ्तारी की

बंगाल : तपन कांडू हत्याकांड में सीबीआई ने पहली गिरफ्तारी की

Updated on: 14 Apr 2022, 02:35 AM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में झालदा नगर पालिका के एक कांग्रेस पार्षद तपन कांडू की हत्या की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम ने बुधवार को जांच के दौरान कुछ महत्वपूर्ण सुरागों की पहचान की और इस मामले में पहली गिरफ्तारी की।

बुधवार को सीबीआई ने जिस व्यक्ति को हिरासत में लिया, वह झालदा में एक लोकप्रिय ढाबे के मालिक सत्यबन प्रमाणिक था।

केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि तपन कांडू की हत्या की विस्तृत योजना इस ढाबे पर बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि विशिष्ट सुरागों के आधार पर उन्होंने मंगलवार देर शाम ढाबा मालिक को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया।

बुधवार दोपहर, जब एजेंसी के अधिकारियों को हत्या की योजना में प्रमाणिक की सक्रिय भागीदारी के बारे में सुनिश्चित हो गया, जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया।

बाद में उसे पुरुलिया जिले की निचली अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

कांग्रेस पार्षद की हत्या की जांच के सिलसिले में यह अब तक की पांचवीं गिरफ्तारी है।

पहली चार गिरफ्तारी पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल ने की थी, जिसमें तपन कांडू के बड़े भाई नरेन कांडू, बाद के बेटे दीपक कंडू और दो हत्यारे कालेबर सिंह और आशिक खान शामिल थे।

नरेन कांडू ढाबे के नियमित आगंतुक थे।

सीबीआई के एक सूत्र ने कहा कि यह मानने के पर्याप्त कारण हैं कि झालदा पुलिस थाने के पुलिसकर्मियों का एक वर्ग कांडू की हत्या में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल था।

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि मुख्य सवाल यह है कि हालांकि पुलिसकर्मी हत्या स्थल से एक पुलिस चौकी पर मौजूद थे, लेकिन वे हत्या के काफी बाद वहां पहुंचे।

तपन कांडू की हत्या 13 मार्च की शाम उस समय कर दी गई थी, जब वह अपनी पत्नी पूर्णिमा कांडू के साथ शाम की सैर पर निकले थे।

उनके करीबी सहयोगी निर्नजन वैष्णब, जो हत्या के मुख्य गवाह थे, ने 6 अप्रैल को आत्महत्या कर ली।

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने इन दोनों मामलों में समानांतर जांच की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.