News Nation Logo

सीबीआई को मिले 3 नए संयुक्त निदेशक

सीबीआई को मिले 3 नए संयुक्त निदेशक

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 11:05:01 PM
Central Bureau

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: आईपीएस अधिकारी विद्या जयंत कुलकर्णी, घनश्याम उपाध्याय और नवल बजाज को बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में स्थानांतरित कर दिया गया है।

बुधवार को कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई।

आदेश के अनुसार, तमिलनाडु कैडर की 1998 बैच की आईपीएस अधिकारी कुलकर्णी को प्रतिनियुक्ति आधार पर पांच साल के लिए नियुक्त किया गया है। वहीं 1999 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी उपाध्याय का कार्यकाल 29 जून, 2026 तक होगा।

आदेश में आगे कहा गया कि 1995 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी बजाज का संयुक्त कार्यकाल पांच साल यानी छह जून, 2026 तक होगा।

पोस्टिंग से पहले, कुलकर्णी तमिलनाडु में राज्य के सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में पुलिस महानिरीक्षक के रूप में तैनात थीं, जबकि नवल बजाज केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में आईजीपी के रूप में कार्यरत हैं। इसी तरह घनश्याम उपाध्याय सश सीमा बल (एसएसबी) में आईजीपी के पद पर कार्यरत हैं।

हाल ही में, सरकार ने दो अलग-अलग अध्यादेशों के माध्यम से 14 नवंबर को मामला-दर-मामला यानी केस-टू-केस के आधार पर सीबीआई, ईडी निदेशकों के कार्यकाल को दो साल की अवधि से बढ़ाकर पांच साल कर दिया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा हस्ताक्षरित अध्यादेश में विस्तार से बताया गया है कि सीबीआई और ईडी निदेशकों को उनकी नियुक्ति के प्रारंभिक वर्षों (दो वर्ष) को पूरा करने के बाद हर साल पांच साल तक का विस्तार दिया जा सकता है।

अध्यादेशों में यह भी प्रावधान है कि कुल मिलाकर पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद ऐसा कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 11:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.