logo-image

कमलेश प्रजापत मुठभेड़ मामले में सीबीआई ने दर्ज किया मामला

कमलेश प्रजापत मुठभेड़ मामले में सीबीआई ने दर्ज किया मामला

Updated on: 07 Jul 2021, 08:45 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को कमलेश प्रजापत मुठभेड़ मामले में राजस्थान सरकार के अनुरोध पर मामला दर्ज किया है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने राजस्थान सरकार के अनुरोध पर और इस साल 23 अप्रैल को राजस्थान के बाड़मेर के सदर थाने में दर्ज मामले में जांच के हस्तांतरण के लिए केंद्र सरकार से आगे की अधिसूचना पर मामला दर्ज किया है।

अधिकारी ने बताया कि आरोप है कि बाड़मेर में एसएचओ पाली पर हत्या के प्रयास के एक मामले में पुलिस ने बाड़मेर स्थित प्रजापत के आवास पर छापेमारी की।

कुख्यात तस्कर और हिट एंड रन मामले में वांछित प्रजापत की 22 अप्रैल को हत्या कर दी गई थी।

पुलिस ने दावा किया कि वे एक गुप्त सूचना के बाद उसे पकड़ने गए थे, लेकिन उसने एक पुलिस कर्मी को मारने की कोशिश करते हुए भागने की कोशिश की। आत्मरक्षा में उन्हें वापस गोली चलाने के लिए मजबूर किया गया, जिससे प्रजापत की मौत हो गई।

यह आगे आरोप लगाया गया कि पुलिस ने प्रजापत के घर की तलाशी ली और नशीले पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद और 56.69 लाख रुपये नकद बरामद किए।

पुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की और उक्त सामान की बरामदगी भी की है।

राजस्थान सरकार ने उक्त प्राथमिकी में सीबीआई जांच की सिफारिश की और केंद्र सरकार ने प्रजापत की मौत से संबंधित प्राथमिकी से संबंधित जांच के लिए एक अधिसूचना जारी की।

अधिकारी ने बताया कि एजेंसी की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और जांच में जुट गई है।

बाड़मेर निवासी प्रजापत इसी साल 22 अप्रैल को पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हो गया था।

प्रजापत की मौत के बाद, उसकी मौत से जुड़े दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए, जिससे लोग पुलिस के इस बयान पर सवाल खड़े कर रहे थे कि तस्कर की मौत किस वजह से हुई।

वीडियो में, प्रजापत ने पुलिस पर गोली नहीं चलाई, भले ही बाद में उसने चलाई हो।

वीडियो के कारण राजस्थान में कांग्रेस दोनों के नेताओं और सीबीआई जांच की मांग के साथ राजनीतिक हंगामा हुआ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.