logo-image

देशभर में सीटीईटी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट हुए शुरू

देशभर में सीटीईटी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट हुए शुरू

Updated on: 21 Sep 2021, 08:55 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट की सुविधा शुरू की है। इसके लिए मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिवेट किया गया है।

सीबीएसई ने सीटीईटी की इन परीक्षाओं के लिए देश भर में 356 प्रैक्टिस सेंटर्स की लिस्ट जारी की है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा के पैटर्न को भली भांति समझ सकें। उम्मीदवार सीटीईटी की वेबसाइट पर भी जाकर ऑनलाइन यह टेस्ट दे सकते हैं।

सीटीईटी की परीक्षा पहली बार कंप्यूटर बेस्ड मोड यानी सीबीटी मोड में हो रही है। गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा ली जाने वाली सीटीईटी परीक्षा में एनईपी के अनुसार बदलाव होगा। इस साल का सीटीईटी पेपर उम्मीदवार की समस्या समाधान, संकल्पनात्मक समझ, तर्क और तर्क क्षमता पर केंद्रित होगा। सीटीईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीबीएसई सीटीईटी देश भर के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। देशभर से लाखों उम्मीदवार इस टेस्ट के लिए अपना पंजीकरण करेंगे।

सीबीएसई के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच इसकी परीक्षा होगी। यह परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। सीटीईटी परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक छात्र 19 अक्टूबर तक अपना पंजीकरण कराने सकते हैं। पंजीकरण की यह प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है। पंजीकरण की अंतिम तारीख के बाद भी 20 अक्टूबर तक छात्र परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा में दो प्रकार की परीक्षा आयोजित की जाती हैं। एक परीक्षा ऐसे उम्मीदवारों के लिए है जो प्राथमिक कक्षाओं यानी कक्षा एक से लेकर 5वीं तक की कक्षा में शिक्षक बनना चाहते हैं। ऐसे सभी छात्र उन्हें पहली परीक्षा में शामिल होंगे।

वहीं इसी कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाओं में अध्यापन के इच्छुक छात्र सीटीईटी की दूसरी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं कोई उम्मीदवार चाहें तो वह दोनों परीक्षा में ही शामिल हो सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.