logo-image

12वीं बोर्ड के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने के लिए स्कूलों के पास 1 दिन का समय

12वीं बोर्ड के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने के लिए स्कूलों के पास 1 दिन का समय

Updated on: 24 Jul 2021, 10:20 PM

नई दिल्ली:

देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों को 25 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के अंको का मॉडरेशन जमा करना होगा। इसमें अब केवल एक दिन का समय शेष है। जो स्कूल इसे समय पर जमा नहीं कर सकेंगे, उन स्कूलों का परिणाम अटक सकता। ऐसे स्कूलों का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय चाहता है कि 12वीं बोर्ड का रिजल्ट सही समय पर घोषित किया जाए। इसी को देखते हुए मॉडरेशन की समय सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

सीबीएसई बोर्ड को अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई तक घोषित करना था। हालांकि सीबीएसई बोर्ड अभी तक दसवीं का रिजल्ट घोषित नहीं कर सका है। बोर्ड का कहना है कि 10वीं का रिजल्ट जारी करने में अभी कुछ और दिन का समय लगेगा।

सीबीएसई को 31 जुलाई तक 12वीं की बोर्ड कक्षाओं का भी रिजल्ट जारी करना है। यदि 12वीं के बोर्ड रिजल्ट में भी विलंब हुआ तो इसके चलते विश्वविद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया में भी विलंब हो सकता है। दरअसल विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया पहले ही लेट हो चुकी है।

सीबीएसई ने पहले स्कूलों को 22 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट संबंधित कार्य पूरा करने को कहा था। हालांकि फिर इसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया। सीबीएसई का कहना है कि समय पर 12वीं कक्षा का रिजल्ट देने के लिए स्कूल लगातार काम कर रहे हैं। स्कूलों पर बहुत अधिक वर्कलोड है जिसके कारण उन्हें अतिरिक्त समय प्रदान किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट बनाने के लिए बोर्ड के कर्मचारी विभिन्न स्कूलों के साथ काम कर रहे हैं। रिजल्ट तैयार करने का यह काम शनिवार और रविवार को भी जारी रहेगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

वहीं यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 12वीं सीबीएसई बोर्ड और अन्य राज्यों के बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद ही नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाए। गौरतलब है कि देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया बैच 1 अक्टूबर 2021 से शुरू किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.