logo-image

केंद्र ने वैक्सीन के अधिक उत्पादन के लिए SII और भारत बायोटेक को दिए 4500 करोड़

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को समर्थन देने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इस संबंध में सोमवार को घोषणा की गई.

Updated on: 20 Apr 2021, 03:00 AM

highlights

  • भारत सरकार ने दिए 4500 करोड़
  • तेजी से वैक्सीन बनाने के लिए दिए
  • भारत बायोटेक और एसआईआई को दिया

नई दिल्ली:

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को समर्थन देने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इस संबंध में सोमवार को घोषणा की गई. वित्त मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट के लिए 3,000 करोड़ और भारत बायोटेक को 1,500 करोड़ रुपये प्रदान करने की मंजूरी दी है और इन्हें जल्द ही यह क्रेडिटवितरित किया जाएगा. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने सुझाव दिया था कि हमें वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए करीब 3000 करोड़ रुपए की जरूरत है.

उद्योग निकाय फिक्की ने भी हाल ही में सुझाव दिया था कि सरकार को देश में कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए वैक्सीन प्रोड्यूसर को प्रोत्साहन प्रदान करना चाहिए. इसने उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) प्रकार की योजना के तहत वैक्सीन बनाने वालों के वित्त पोषण की सिफारिश की थी. यह वित्तीय सहायता ऐसे समय पर सामने आई है, जब सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए एक मई से कोरोना टीकाकरण शुरू करने का निर्णय लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक कई बैठकें कर देश में कोविड 19 के खतरे को कम करने के लिए रणनीति बनाई. नवरात्र व्रत के सातवें दिन, उनकी व्यस्तता कुछ ज्यादा ही रही. प्रधानमंत्री मोदी ने जहां कोरोना से प्रभावित कई प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्रियों को फोन कर उनके यहां का हाल जाना, वहीं देश के प्रतिष्ठित डॉक्टरों और शीर्ष फार्मा कंपनियों से भी वीडियो कांफ्रेंसिंग की. इससे पूर्व वैक्सीनेशन पर एक अहम बैठक लेकर एक मई से 18 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को टीका लगाने को मंजूरी दी.

प्रधानमंत्री मोदी की बैठकों का सिलसिला आज सुबह से ही शुरू हो गया था. उन्होंने पहले देश में कोरोना प्रभावित सभी राज्यों के हालात की समीक्षा की. हर जगह की रिपोर्ट चेक की. वहीं दिन में 11:30 बजे से वैक्सीनेशन पर अहम बैठक बुलाई. इसी बैठक में 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के भी टीकाकरण को हरी झंडी दी गई. उच्चस्तरीय सूत्रों ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वार्ता कर कोविड 19 से उत्पन्न हालात की जानकारी भी ली.