logo-image

सीईसी ने 2018 और 2019 बैच के आईटीएस प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ की बातचीत

सीईसी ने 2018 और 2019 बैच के आईटीएस प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ की बातचीत

Updated on: 19 Aug 2021, 05:50 PM

नई दिल्ली:

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने गुरुवार को 2018 और 2019 बैच के भारतीय दूरसंचार सेवा (आईटीएस) के प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ बातचीत की।

यह बातचीत इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईडीईएम) में आईटीएस अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक हिस्सा थी।

सीईसी का प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ संवाद यहां निर्वचन सदन में आयोजित किया गया। आईटीएस भारत संघ का एक ग्रुप ए केंद्रीय सिविल सेवा (राजपत्रित) पद है। यह सेवा दूरसंचार से संबंधित क्षेत्रों में सरकार के तकनीकी और प्रबंधकीय कार्यों को पूरा करती है।

संचार मंत्रालय के तहत दूरसंचार विभाग (डीओटी), कैडर नियंत्रण और नीतिगत फैसलों जैसे कैडर संरचना, भर्ती, प्रशिक्षण, कैडर प्रतिनियुक्ति, वेतन और भत्ते तथा आईटीएस अधिकारियों के अनुशासनात्मक मामलों के लिए जिम्मेदार है।

भारतीय दूरसंचार सेवा के अधिकारी दूरसंचार विभाग के नीति निर्माण और नीति कार्यान्वयन में काम करते हैं।

आईटीएस अधिकारी देश के सभी लाइसेंस सेवा क्षेत्रों और बड़े दूरसंचार जिलों में क्षेत्र में टेलीग्राफ प्राधिकरण की भूमिका निभाते हैं। वह यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि सेवा प्रदाता लाइसेंस शर्तों का पालन कर रहे हैं और दूरसंचार नेटवर्क सुरक्षा मुद्दों की देखभाल करने और अवैध/गुप्त दूरसंचार संचालन सही से हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.