logo-image

जम्मू-कश्मीर पर पड़ सकता है अफगानिस्तान का असरः CDS रावत

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर नजर रखने पर जोर दिया. कहा कि अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, उसका असर जम्मू-कश्मीर पर भी पड़ सकता है.

Updated on: 23 Oct 2021, 11:05 PM

highlights

  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर नजर रखने पर जोर दिया
  • रावत ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं, म्यांमार चीन की ओर नहीं जाना चाहता
  • जनरल रावत ने कहा कि गृह युद्ध के हालात से जूझ रहे म्यांमार को भारत पर बहुत ज्यादा भरोसा

नई दिल्ली:

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को असम की राजधानी गुवाहाटी में कहा कि म्यांमार में हालात बहुत खराब हैं. वहां जो कुछ भी हो रहा है, उसका असर हमारे देश पर पड़ेगा. हालांकि, जनरल रावत ने कहा कि गृह युद्ध के हालात से जूझ रहे म्यांमार को भारत पर बहुत ज्यादा भरोसा है. इसलिए मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि म्यांमार कभी भी चीन से दोस्ती नहीं बढ़ायेगा. असम के गुवाहटी में सीडीएस बिपिन रावत "म्यांमार में जो हो रहा है, उसके कारण हमारे व्यापार संबंध प्रभावित हो सकते हैं... वहां एक तरह का गृहयुद्ध हो रहा है. नहीं तो हमारे उनके साथ अच्छे संबंध हैं. वे हम पर भरोसा करते हैं... मैं आपको आश्वस्त करता हूं, म्यांमार चीन की ओर नहीं जाना चाहता."

भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख और अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर नजर रखने पर जोर दिया. कहा कि अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, उसका असर जम्मू-कश्मीर पर भी पड़ सकता है. हमें इसके लिए अभी से तैयारी करनी होगी. हमारी सीमाओं को सील करना होगा. सीमा की निगरानी बेहद महत्वपूर्ण हो गया है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड ड्रग्स मामले में अनन्या पांडे के बाद कई और स्टार किड्स NCB के रडार पर

तीनों सेना के प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सेना अपना काम पूरी मुस्तैदी से कर रही है. हम हर घटनाक्रम पर नजर बनाये हुए हैं. सीमा से कौन हमारे देश में दाखिल हो रहा है उस पर हमारी पैनी नजर है. सेना पूरी तरह से मुस्तैद है और यह देख रही है कि कौन हमारी सीमा में दाखिल हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमारी सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं. किसी भी विपरीत परिस्थिति से निबटने के लिए सेना तैयार है.