logo-image

Tawang: CDS और सेना प्रमुखों की राजनाथ सिंह के साथ बैठक खत्म, संसद में बयान देंगे रक्षामंत्री

CDS Gen Anil Chauhan, Services Chiefs briefs Rajnath Singh on Tawang Incident: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अहम बैठक की. इस बैठक में सीडीएस अनिल चौहान...

Updated on: 13 Dec 2022, 10:44 AM

highlights

  • रक्षा मंत्री ने की अहम बैठक
  • प्रधानमंत्री भी मामले में करेंगे बैठक
  • संसद में बयान देंगे रक्षा मंत्री

नई दिल्ली:

CDS Gen Anil Chauhan, Services Chiefs briefs Rajnath Singh on Tawang Incident: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अहम बैठक की. इस बैठक में सीडीएस जनरल (रि) अनिल चौहान के साथ ही तीनों सेना के प्रमुखों ने भी हिस्सा लिया और तवांग में चल रही गतिविधियों पर अपनी बात रखी. उन्होंने सेना की तैयारियों को भी रक्षामंत्री को ब्रीफ किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) अब इस मामले में संसद में बयान देंगे.

राजनाथ सिंह संसद में देंगे बयान

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान (Chief of Defence Staff Gen Anil Chauhan) और सेना प्रमुख मनोज पांडे ने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control with China) पर सुरक्षा स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी दी. सीडीएस और सेना प्रमुख ने तवांग में दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच हुई झड़पों (Clashes between troops of both sides in Tawang) के बारे में अपडेट किया और बताया कि एलएसी पर भारतीय सेना की क्या तैयारियां हैं. जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस मामले में संसद में भी बयान देंगे. विपक्ष इस बात की लगातार मांग भी कर रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे लोकसभा तो दोपहर में 2 बजे राज्यसभा में बयान देंगे.

तवांग में चीनी सेना ने की स्थिति बदलने की कोशिश

जानकारी के मुताबिक, 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले के सीमाई क्षेत्रों में चीनी सैनिकों ने यथास्थिति में बदलाव की कोशिश की. उन्होंने एक भारतीय चौकी को हटाने की कोशिश की, जिसके लिए वो आगे बढ़ रहे थे. लेकिन भारतीय सेना के सजग प्रहरियों ने चीनियो को रोक लिया. इस दौरान दोनों तरफ के सैनिकों में झड़प भी हो गई. संख्या बल में 300 के मुकाबले महज 125 होते हुए भी इस झड़प में भारतीय सेना के जवान भारी पड़े और उन्होंने चीनियों को वापस खदेड़ दिया. इस झड़प में भारतीय सेना के करीब 1 दर्जन जवान घायल हुए हैं, तो चीनी पक्ष के तीन दर्जन से अधिक जवान घायल हो गए.