logo-image

चीन के साथ जारी विवाद के बीच CDS जनरल बिपिन रावत ने किया LAC का दौरा

भारतीय सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आज (मंगलवार) भारत-चीन सीमा यानी एलएसी का दौरा किया. दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर जारी तनाव के माहौल में जनरल बिपिन रावत का यह दौरा रणनीतिक रूप से काफी अहम माना जा रहा है.

Updated on: 29 Jun 2021, 10:12 PM

दिल्ली :

भारतीय सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आज (मंगलवार) भारत-चीन सीमा यानी एलएसी का दौरा किया. दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर जारी तनाव के माहौल में जनरल बिपिन रावत का यह दौरा रणनीतिक रूप से काफी अहम माना जा रहा है. बता दें कि भारती सीमा से सटे तिब्बत में चीन द्वारा शुरू की गई बुलेट ट्रेन के कुछ दिन बाद ही सीडीएस बिपिन रावत ने एलएसी के करीब भारतीय सेना द्वारा नियंत्रित इलाकों का जायजा लिया. इसके अलावा सीडीएस बिपिन रावत ने हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र के पास एलएसी के संवेदनशील क्षेत्र में भारतीय सेना द्वारा सैन्य तैयारियों का भी हाल जाना.

उन्होंने सीमा पर अग्रिम मोर्चे पर तैयान सेना के जवानों का हौंसला भी बढ़ाया. सीडीएस बिपिन रावत ने दूरदराज के इलाकों में तैनात भारतीय सेना, आईटीबीपी और जीआरईएफ कर्मियों के साथ व्यापक बातचीत की और उनके उच्च मनोबल की सराहना की। उन्होंने सभी रैंकों के अधिकारियों को उनके द्वारा निभाई जा रही जिम्मेदारियों के लिए उनको प्रोत्साहित किया.

उन्होंने चंडीगढ़, पटियाला, फरीदाबाद में कोविड अस्पतालों की स्थापना, सिविल अस्पतालों की सहायता में पैरामेडिकल स्टाफ प्रदान करने, आम नागरिकों के टीकाकरण में सहायता प्रदान करने के लिए सेना द्वारा किए गए प्रयोसों की प्रशंसा की. साथ ही सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने विरोधियों के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए कड़ी मेहनत से प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने और सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल दिया.