logo-image
लोकसभा चुनाव

नहीं कैंसिल होगी CBSE की बची हुई परीक्षाएं ,जल्द शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, बोले शिक्षा मंत्री

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाए.

Updated on: 28 Apr 2020, 11:23 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2020 (CBSE Board Exam 2020) के बचे हुए पेपर होंगे कि नहीं इसपर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. सीबीएसई के 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिलहाल अभी कोई तारीख तो तय नहीं की जा सकी है. लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि परीक्षा होगी. छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखे.

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाए. उन्होंने आगे कहा कि सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी. शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा.

इसे भी पढ़ें:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किम जोंग-उन के बारे में पता है, पर 'बता नहीं कर सकते'

उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होती ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी. इसके साथ ही छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि वो अपनी पढ़ाई जारी रखें.

इसके साथ ही उन्होंने उन अटकलों को भी खारिज कर दिया जिसमें बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराने की बात कही गई थी. उन्होंने कहा कि जैसे ही हालात सामान्य होंगे 10वीं और 12वीं की रह गए पेपर कराई जाएंगी.

और पढ़ें:पाकिस्तान में कोरोना का प्रकोप, सिंध प्रांत के गवर्नर हुए COVID-19 पॉजिटिव

वहीं सीबीएसई ने भी कहा है कि बचे हुए पेपर जरूर लिए जाएंगे. क्योंकि छात्र देश और विदेश में भी एडमिशन लेने जाते हैं. उनके भविष्य का सवाल है. हम एग्जाम कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.लॉकडाउन समाप्त होने के उपरांत छात्रों को परीक्षाओं की तिथि के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. सीबीएसई ने फैसला किया है की बोर्ड परीक्षाओं से कम से कम 10 दिन पहले छात्राओं को परीक्षा की तारीख को लेकर सूचित कर दिया जाएगा.